CMO के आदेश देखकर स्वास्थ्य खंड में तैनात डॉक्टर के उड़े होश

Edited By kirti, Updated: 10 Jan, 2019 04:48 PM

seeing the cmo s orders the doctors posted in the health section

सी.एम.ओ. मंडी के आदेश देखकर स्वास्थ्य खंड करसोग के निहरी में तैनात डॉक्टर के होश उड़ गए। स्वास्थ्य महकमें के जिला कप्तान के आदेशानुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निहरी में तैनात डॉक्टर कंवर सिंह को निहरी से तकरीबन 90 कि.मी. दूर प्राथमिक स्वास्थ्य...

करसोग (यशपाल) : सी.एम.ओ. मंडी के आदेश देखकर स्वास्थ्य खंड करसोग के निहरी में तैनात डॉक्टर के होश उड़ गए। स्वास्थ्य महकमें के जिला कप्तान के आदेशानुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निहरी में तैनात डॉक्टर कंवर सिंह को निहरी से तकरीबन 90 कि.मी. दूर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तलेली में सप्ताह के 3 दिन अपनी सेवाएं देनी होंगी। प्रत्येक सप्ताह के सोमवार, मंगलवार व बुधवार को डॉक्टर तलेली में मरीजों का उपचार करेगा तथा सप्ताह के बाकी बचे दिनों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निहरी में सेवाएं देनी पड़ेंगी। हालांकि निहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों के 4 पद स्वीकृत हैं तथा केंद्र में महज 3 ही डॉक्टर नियमित सेवाएं दे रहे हैं। ऐसे में सी.एम.ओ. मंडी के फरमान से डाक्टर कंवर सिंह 3 दिन ही निहरी में अपनी सेवाएं देगा।

स्वास्थ्य महकमें के इस तुगलकी फरमान पर निहरी के लोगों ने भवें तरेर ली हैं। स्थानीय जनता की समझ में यह नहीं आ रहा है कि आखिर स्वास्थ्य महकमें की ऐसी कौन सी मजबूरी बन गई कि इतनी दूर से डाक्टर का डेपूटेशन तलेली किया जा रहा है। महकमें को यदि तलेली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए किसी डॉक्टर का डेपूटेशनन करना ही था तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों से डेपूटेशन किया जा सकता था लेकिन दुर्गम क्षेत्र से डॉक्टर का डेपूटेशन करना जनता के गले नहीं उतर पा रहा है। डेपूटेशन की जानकारी मिलते ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निहरी में तैनात डॉक्टर भी परेशान हो गया है।

90 कि.मी. दूर 3 दिन के लिए सेवाएं देना तथा वहां सेवाएं देकर वापिस अपने स्टेशन पर मरीजों को सेवाएं उपलब्ध करवाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। निहरी के साथ सटी ग्राम पंचायत बंदली के प्रधान प्रवीण ठाकुर ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निहरी में तकरीबन डेढ़ दर्जन पंचायतों के लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाने आते हैं तथा इस संस्थान में पहले से ही डॉक्टरों का अभाव है तथा यहां से डॉक्टर का डेपूटेशन करना तर्कसंगत नहीं है। इस मामले को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रमुखता से उठाया जाएगा तथा डॉक्टर का डेपूटेशन रद्द करने की मांग की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!