सऊदी अरब में 13 हिमाचलियों समेत 14 युवक बनाए गए बंधक, जानिए क्या थी वजह

Edited By Ekta, Updated: 30 Nov, 2018 03:41 PM

saudi arab in 13 himachali including 14 youths mortgage

सऊदी अरब में 13 हिमाचलियों समेत 14 भारतीय बंधक बनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इनमें से 13 युवक मंडी से ही तालुक रखते हैं जबकि एक पंजाब का युवक है। बता दें कि सऊदी अरब में काम करने की चाह में गए यह 14 भारतीय युवक बुरी तरह फंसे हुए हैं। अब यह...

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सऊदी अरब में 13 हिमाचलियों समेत 14 भारतीय बंधक बनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इनमें से 13 युवक मंडी से ही तालुक रखते हैं जबकि एक पंजाब का युवक है। बता दें कि सऊदी अरब में काम करने की चाह में गए यह 14 भारतीय युवक बुरी तरह फंसे हुए हैं। अब यह युवक देश लौटना चाहते हैं लेकिन उनके सामने कोई रास्ता नहीं दिख रहा है। वहीं इस मामले को लेकर गुरुवार देर रात बंधक सुंदरनगर निवासी हरजिंदर सिंह की पत्नी सरोज कुमारी ने अन्य बंधकों के परिजनों के साथ सुंदरनगर थाना में आकर न्याय की गुहार लगाई है। 

4 महीने पहले पैसा कमाने के लिए गए थे सऊदी अरब 

उल्लेखनीय है कि यह 14 युवक 4 महीने पहले सऊदी अरब में पैसा कमाने के लिए गए थे। इनमेें से 9 युवक सुंदरनगर,4 बल्ह व 1 पंजाब से संबंध रखते हैं। वहीं सरोज कुमारी पत्नी हरजिंदर सिंह निवासी भोजपुर सुंदरनगर ने अपने शिकायत पत्र में आरोप लगाते हुए कहा है कि उसका पति 4 महीने पहले सऊदी अरब कमाने के उद्देश्य से गए था और विदेश भेजने वाले एजेंट मोहमद आसिफ  पुत्र नूर राही निवासी डुगरांई ने उनसे 90 हजार रुपए लिए थे। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब जाते समय उसके पति का 3 महीने का टूरिस्ट वीजा था और एजेंट ने वहां उनके मालिक द्वारा आगे का वीजा बनाने की बात कही गई थी। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब जाते समय उन्हें 8 घंटे की ड्यूटी बताई गई थी लेकिन 3 महीने पूरे होने के बाद ना ही उनका आगे का वीजा बनाया गया और ना ही उनकी तन वाह समय पर दी गई। 

12 घंटे की ड्यूटी के बाद भी नहीं दिया ओवरटाइम

सरोज कुमारी ने कहा कि जब उसके पति व अन्य युवकों ने अन्य सऊदी अरब में हड़ताल की तो उनके पैसे काट लिए गए और 12 घंटे की ड्यूटी के बाद उन्हें ओवरटाइम भी नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि बीमारी की हालत में भी उनसे काम वहां पर काम करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब इस बारे में उसने एजेंट से बात की तो उसने भी उसे धमकी दी कि उन्हें कहो चुपचाप काम करो नहीं तो वह वहां उन्हें किसी केस में फंसा देगा। सरोज कुमारी ने कहा कि सऊदी अरब में उसके पति के साथ तनुज कुमार, रविकांत,अश्वनी सांयान,श्यामलाल, ओंकार चंद, देवेंद्र कुमार,विक्रम चंद, प्रेम सिंह, देवेंद्र कुमार,जोगिंद्र सिंह, ललित कुमार,मनोज कुमार व भूपेंद्र कुमार हैं। 

14 युवकों ने केंद्र सरकार से लगाई न्याय की गुहार

उन्होंने कहा कि यह सब वापिस भारत आना चाहते हैं लेकिन उनका मालिक उनके पासपोर्ट भी नहीं दे रहा है। सरोज कुमारी व अन्य परिजनों ने 14 युवकों और उनके परिवार की परेशानी को ध्यान में रखकर प्रदेश पुलिस, प्रदेश व केंद्र सरकार से न्याय की गुहार लगाई है। वहीं मामले पर जब सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व मंडी संसदीय क्षेत्र के सासंद रामस्वरूप शर्मा के माध्यम से मामले को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष उठाया जाएगा और विदेश में फंसे युवकों को वापिस लाने के प्रयास जल्द किए जाएंगें। इंस्पेक्टर गुरबचन सिंह राणौत,एसएचओ सुंदरनगर ने बताया की सऊदी अरब में फंसे हुए युवकों के परिजनों ने थाना में आकर शिकायत पत्र दिया है। एजेंट को थाना में तलब किया गया है। मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच जारी है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!