हिमाचल में बनने वाले सरिए के सैंपल फेल, NHAI ने बिठाई जांच

Edited By Vijay, Updated: 04 Nov, 2018 08:22 PM

sample fails of iron to be formed in himachal  nhai investigates

हिमाचल प्रदेश के ऊना, सोलन और सिरमौर जिलों में सरिया बनाने वाली कंपनियों के सैंपल फेल हो गए हैं। भारत सरकार की थिंक टैंक एजैंसी फस्र्ट कंस्ट्रक्शन काऊंसिल (एफ.सी.सी.) की सर्वे रिपोर्ट में हिमाचल में बनने वाले सरिए के सैंपल फेल पाए गए हैं जबकि देश...

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के ऊना, सोलन और सिरमौर जिलों में सरिया बनाने वाली कंपनियों के सैंपल फेल हो गए हैं। भारत सरकार की थिंक टैंक एजैंसी फस्र्ट कंस्ट्रक्शन काऊंसिल (एफ.सी.सी.) की सर्वे रिपोर्ट में हिमाचल में बनने वाले सरिए के सैंपल फेल पाए गए हैं जबकि देश में 18 सरिया कंपनियों के सैंपल फेल हुए जिन्हें एफ.सी.सी. ने ब्लैक लिस्ट कर दिया है। वहीं हिमाचल में सरिया बनाने वाली कंपनियों के सैंपल फेल होने के बावजूद ये कंपनियां सरिया बेच रही हैं, जिससे हिमाचल में होने वाले भवन निर्माण सहित पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

सरिए में फास्फोरस व सल्फर की मात्रा 50 प्रतिशत ज्यादा
एफ.सी.सी. की सर्वे रिपोर्ट में हिमाचल सहित देश में सरिया बनाने वाली कंपनियों द्वारा तैयार किए गए सरिए में फास्फोरस व सल्फर की मात्रा 120 तक है जबकि यह 70 प्रतिशत तक होनी चाहिए। फास्फोरस व सल्फर की मात्रा ज्यादा होने के चलते सरिए में जंग रहित जहर घुस जाता है तथा सरिया कुछ वर्ष बाद ही खत्म हो जाता है। हिमाचल प्रदेश भूकंप प्रभावित प्रदेशों में शामिल है। हिमाचल में घटिया सरिए से भवनों और पुलों का निर्माण किया जा रहा है जो लाखों लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ है।

एन.एच.ए.आई. ने 7 नवम्बर तक मांगी है रिपोर्ट
वहीं नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) ने एफ.सी.सी. की सर्वे रिपोर्ट के बाद कड़ा संज्ञान लेते हुए 31 अक्तूबर को अपने विभाग के अधिकारियों को एक पत्र जारी करते हुए एक जनवरी, 2015 के बाद से अब तक जितना भी निर्माण कार्य पुलों व भवनों का हुआ है उसकी जांच के आदेश जारी कर दिए हैं और 7 नवम्बर, 2018 तक रिपोर्ट मांगी है।

सरिया कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई होगी कार्रवाई
वहीं मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे न्यू दिल्ली के जी.एम. (टी) अजय कुमार सभ्रवाल ने बताया कि भारत सरकार की एफ.सी.सी. एजैंसी की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर एक जनवरी, 2015 के बाद नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत जो भी कंकरीट का निर्माण कार्य हुआ है उसकी जांच के आदेश दे दिए हैं तथा 7 नवम्बर तक रिपोर्ट मांगी है। उधर, हिमाचल प्रदेश सरकार में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर का कहना है कि उक्त मामले की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा होगा तो उक्त सरिया कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!