इंदिरा मार्कीट में खादी बाजार के उद्घाटन से पहले व्यापारियों ने किया हंगामा, जानिए क्या है वजह

Edited By Vijay, Updated: 09 Jan, 2020 09:27 PM

ruckus of traders in indira market

इंदिरा मार्कीट की छत पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से सजाए गए खादी बाजार को लेकर वीरवार को स्थानीय व्यापारियों ने हंगामा कर दिया और पूरा दिन अपनी इंदिरा मार्कीट की दुकानें बंद कर इसका कड़ा विरोध किया। इससे न केवल खादी बाजार के उद्घाटन का समय टालना...

मंडी (पुरुषोत्तम): इंदिरा मार्कीट की छत पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से सजाए गए खादी बाजार को लेकर वीरवार को स्थानीय व्यापारियों ने हंगामा कर दिया और पूरा दिन अपनी इंदिरा मार्कीट की दुकानें बंद कर इसका कड़ा विरोध किया। इससे न केवल खादी बाजार के उद्घाटन का समय टालना पड़ा बल्कि पुलिस की मौजूदगी में प्रशासन की दखल के बाद ही मेले का उद्घाटन हो सका। व्यापार मंडल ने खादी ग्रामोद्योग व जिला प्रशासन को चेताया है कि यदि मेले व प्रदर्शनी को वहां से हटाने के संदर्भ में कोई निर्णय नहीं लिया गया तो प्रदर्शन को और उग्र किया जा सकता है।
PunjabKesari, Ruckus Image

उद्घाटन से पहले ही व्यापारियों ने शुरू किया धरना-प्रदर्शन

बता दें इंदिरा मार्कीट की छत पर खादी ग्रामोद्योग की प्रदर्शनी के तहत 80 से अधिक स्टाल लगाए गए हैं, जिसमें पूरे देश से आए विभिन्न स्वयं सहायता समूह के अपने हाथों से तैयार उत्पाद बेचने के लिए लाए गए हैं। 15 दिनों तक चलने वाले इस मेले का शुभारंभ सांसद रामस्वरूप शर्मा ने करना था लेकिन उनके न आने के चलते इस मेले के उद्घाटन के लिए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया पहुंचे लेकिन उद्घाटन से पहले ही व्यापारियों ने पूरी इंदिरा मार्कीट को बंद कर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर प्रशासन को भारी संख्या में पुलिस बल तैनात करना पड़ा। बता दें कि मंडी व्यापार मंडल ने 3 दिन पहले डीसी से मिलकर इस मेले को बंद करने की मांग की थी।
PunjabKesari, Ruckus Image

मंच पर ही करवानी पड़ी वार्ता

खादी ग्रामोद्योग के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, एडीएम मंडी श्रवण मांटा और एडीशनल एसपी पुनीत रघु की मौजूदगी में व्यापार मंडल के सचिव प्रशांत बहल व इंदिरा मार्कीट के अध्यक्ष अशोक शर्मा के साथ मंच पर ही वार्ता करवाई गई, जिसमें पुरुषोत्तम गुलेरिया ने आश्वासन दिया कि भविष्य में यहां मेला नहीं लगाया जाएगा, साथ ही खादी ग्रामोद्योग के नाम पर मशीनी उत्पादों को बेचने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
PunjabKesari, Ruckus Image

शनिवार तक निर्णय लेने का दिया अल्टीमेटम

व्यापार मंडल ने प्रशासन को इस संदर्भ में शनिवार तक निर्णय लेने का अल्टीमेटम दिया है अन्यथा विरोध प्रदर्शन को अधिक उग्र करने की चेतावनी दी है। व्यापार मंडल मंडी के अध्यक्ष राजा महेंद्रू ने कहा कि व्यापारियों के हितों को देखते हुए पहले भी कई बार इंदिरा मार्कीट छत पर मेले का विरोध किया जा चुका है। हर बार आश्वासन दिया जाता है लेकिन इसके बाद मेले का आयोजन होता है, जिससे व्यापारियों को नुक्सान होता है। प्रशासन ने यदि आज शाम तक कोई फैसला नहीं दिया तो कल पूरा मंडी बंद रखकर विरोध किया जाएगा।

शस्त्र के रूप में स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक रही खादी : पुरुषोत्तम गुलेरिया

वहीं प्रदशर्नी का उद्घाटन करते हुए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि खादी स्वतंत्रता से पूर्व एक शस्त्र के रूप में स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक रही है, जिसको बढ़ावा देने के लिए तथा इसकी गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत इस तरह की प्रदर्शनी जगह-जगह आयोजित की जा रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में खादी से जुड़े कारीगरों को उनके द्वारा किए जा रहे उत्पादों को बिक्री से उनकी आमदनी में बढ़ौतरी हो व उनकी आर्थिकी सुदृढ़ हो सके। इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग निदेशक मांगे राम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया व आयोग बारे विस्तार से जानकारी दी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!