PM Modi को पसंद आया मॉडल, रोहतांग दर्रे पर 450 करोड़ से बनेगा Rope-way

Edited By Vijay, Updated: 04 Oct, 2020 10:37 PM

rope way will be built at rohtang pass from 450 crore

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे पर देश-विदेश के पर्यटक अब सालभर जन्नत के नजारे देख सकेंगे। स्की हिमालया जल्द ही 3 चरणों में 3-3 किलोमीटर लंबे रोप-वे का निर्माण करने जा रही है। प्रदेश सरकार के इस महत्वाकांक्षी रोप-वे निर्माण के लिए लगभग सभी...

मनाली (सोनू): विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे पर देश-विदेश के पर्यटक अब सालभर जन्नत के नजारे देख सकेंगे। स्की हिमालया जल्द ही 3 चरणों में 3-3 किलोमीटर लंबे रोप-वे का निर्माण करने जा रही है। प्रदेश सरकार के इस महत्वाकांक्षी रोप-वे निर्माण के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। कंपनी ने अटल टनल के लोकार्पण पर सोलंग आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोप-वे को लेकर तैयार किए मॉडल से रू-ब-रू करवाया। प्रधानमंत्री सहित मुख्यमंत्री ने रोप-वे के मॉडल को सराहा।

3 वर्ष में पूरा किया जाएगा रोप-वे का निर्माण कार्य

पलचान रोहतांग रोप-वे का एक तरफ  का 9 किलोमीटर लंबा सफर होगा। लगभग 450 करोड़ रुपए से बनने जा रहे इस रोप-वे का निर्माण कार्य 3 वर्ष में पूरा किया जाना है। रोप-वे निर्माण 3 चरणों में होगा। शुरूआती प्वाइंट कोठी पर्यटन स्थल रहेगा, जहां से गुलाबा को पहला और फिर गुलाबा से मढ़ी व मढ़ी से रोहतांग दर्रे तक करीब 9 किलोमीटर रोप-वे का निर्माण होगा। इसके निर्माण से गर्मियों सहित सर्दियों में भी कुल्लू-मनाली के पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे। सैलानी सर्दियों में बर्फबारी का भी आनंद उठाएंगे। देश सहित विदेश के पर्यटकों के लिए यह रोप-वे आकर्षण का केंद्र बनेगा।

मनाली से रोहतांग का सफर 45 मिनट में होगा पूरा

रोहतांग दर्रे पर सर्दियों में हर साल करीब 20 से 25 फुट बर्फ  पड़ती है, ऐसे में सामान्य ट्रैफिक का संचालन हो नहीं हो पाता है तथा 4 महीने के लिए यह दर्रा बंद रहता है। दिसम्बर से मार्च तक रोहतांग दर्रे पर पर्यटकों की आवाजाही बंद रहती है। रोहतांग रोप-वे में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। दर्रे में 3 चरणों में बनने जा रहे इस रोप-वे से मनाली से 50 किलोमीटर दूर रोहतांग के सफर को 45 मिनट ही लगेंगे।

सैलानियों के लिए सालभर खुला रहेगा पर्यटन स्थल मढ़ी

रोप-वे लगने के बाद हालांकि रोहतांग दर्रा दिसम्बर के बाद मार्च तक 3 माह के लिए बंद रहेगा लेकिन इसके साथ सटा मशहूर पर्यटन स्थल मढ़ी सालभर सैलानियों के लिए खुला रहेगा। सैलानी यहां बर्फ  में खेलने व साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकेंगे। कुल्लू-मनाली में पर्यटन कारोबार को बढ़ाने में यह रोप-वे कारगर साबित होगा। हालांकि गुलाबा में बना नेचर पार्क भी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है लेकिन रोहतांग के लिए रोप-वे के माध्यम से घूमने जाने वाले सैलानियों के लिए यह रोप-वे काफी रोमांचकारी होगा। स्की हिमालया कंपनी के निदेशक अमिताभ शर्मा ने बताया कि रोहतांग दर्रे में रोप-वे कॉ मॉडल तैयार किया है। रोप-वे निर्माण को लेकर सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अनुमति मिलते ही जल्द सरकार से शिलान्यास करवाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!