भारत रत्न अटल जी के नाम पर रखा जाएगा रोहतांग सुरंग का नाम

Edited By Vijay, Updated: 25 Dec, 2018 06:42 PM

rohtang tunnel will be named on the name of bharat ratna atal ji

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता, महान कवि और श्रेष्ठ राजनीतिज्ञ थे, जो दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करते थे। राजनीतिक विरोधी भी उन्हें प्यार करते थे और सम्मान देते थे। मुख्यमंत्री दिवंगत प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल...

कुल्लू (दिलीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता, महान कवि और श्रेष्ठ राजनीतिज्ञ थे, जो दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करते थे। राजनीतिक विरोधी भी उन्हें प्यार करते थे और सम्मान देते थे। मुख्यमंत्री दिवंगत प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर मंगलवार को कुल्लू में लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अटल सदन के लोकार्पण के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग सुरंग का नाम भी अटल जी के नाम पर रखा जाएगा क्योंकि जनजातीय जिला को बारहमासी कनैक्टीविटी प्रदान करने वाली इस सुरंग का निर्माण उनके दिमाग की उपज है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। इसी प्रकार शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अटल सदन कुल्लू में भी उनकी छोटी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।  उन्होंने अटल सदन में दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

पोखरण में किए थे 5 भूमिगत परमाणु परीक्षण

उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने 21वीं सदी के भारतीयों के लिए बहुत सी भावनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि यह श्री वाजपेयी जी की दृढ़ इच्छाशक्ति थी कि उन्होंने सफलतापूर्वक पोखरण में 5 भूमिगत परमाणु परीक्षण किए। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में संबोधित करने वाले वाजपेयी पहले भारतीय थे। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी का हिमाचल प्रदेश तथा यहां के लोगों के प्रति विशेष स्नेह था। वाजपेयी जी ने हिमाचल प्रदेश को अपने घर के रूप में चुना और मनाली के समीप प्रीणी में उनका घर है।

आकर्षक वक्ता व कवि के रूप में याद किए जाते हैं अटल

वन तथा परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राजनीतिक करियर के अलावा उनको एक आकर्षक वक्ता व एक सशक्त कवि के रूप में याद किया जाता है। मनाली में 800 बीघा जमीन देखी गई है जहां पर कुछ ऐसा आकर्षक निर्माण होगा जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचेगा और अटल जी की नगरी को सराहेगा। इस अवसर पर कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। जय देव विद्रोही, विवेक शर्मा, सत्यपाल भटनागर तथा पल्लवी शर्मा ने इस अवसर पर कविता पाठ किए। सरला चंबयाल में पहाड़ी गीत के माध्यम से अटल जी के व्यक्तित्व को दर्शाया।

भाजपा ने किया विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश सरकार के कई विकास कार्य किए। जश्न के रूप में धर्मशाला में कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। जनमंच की सफलता के साथ-साथ गृहिणियों को व आम वर्ग को कई लाभ मिले। विभिन्न योजनाओं के तहत लोग लाभान्वित हुए। हमारे विरोधी जिन बातों के बारे में सपने में भी सोच नहीं सकते थे हमारी सरकार ने दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए उन बातों व योजनाओं को धरातल पर उतारा। पूर्व सरकार ने सत्ता हथियाने के लिए कई घोषणाएं कीं जो पूरी नहीं हुईं। भाजपा सरकार ने पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए लिया। लगघाटी में मुख्यमंत्री ने कहा कि भुभू जोत टनल का मामला भी केंद्र सरकार से उठाया जाएगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्र को लाभ मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!