पांगी में भारी बर्फबारी से सड़क-बिजली व्यवस्था ठप्प, डल्हौजी में पर्यटकों ने जमकर की मस्ती

Edited By Vijay, Updated: 05 Jan, 2019 06:33 PM

road power jam with heavy snowfall in pangi

शनिवार को चम्बा के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात ने जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है। जिला के पर्यटन स्थल खजियार व डल्हौजी में बर्फबारी होने के चलते उक्त स्थानों पर मौजूद पर्यटकों ने इस बर्फबारी पर खूब मस्ती की। जिला के जनजातीय क्षेत्र...

चम्बा/पांगी: शनिवार को चम्बा के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात ने जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है। जिला के पर्यटन स्थल खजियार व डल्हौजी में बर्फबारी होने के चलते उक्त स्थानों पर मौजूद पर्यटकों ने इस बर्फबारी पर खूब मस्ती की। जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर व पांगी सहित गैर-जनजातीय क्षेत्रों की यातायात व्यवस्था से लेकर बिजली सुविधा तक इस बर्फबारी की वजह से प्रभावी हुई है। पांगी घाटी की बात करें तो यहां शुक्रवार से जारी बर्फबारी का दौर शनिवार को भी जारी रहा। घाटी की सभी सड़कों इस वजह से बंद हो गई हैं तो साथ ही उपमंडल मुख्यालय अपनी सभी पंचायतों के साथ शेष विश्व से कट गया है।
PunjabKesari

जिला की 7 सड़कें हुईं बंद

जानकारी अनुसार जिला चम्बा की ज्यादातर सड़क खुली हैं लेकिन 7 ऐसी सड़कें हैं जोकि बर्फबारी की वजह से बंद पड़ गई हैं। इस सड़कों में चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत, जुम्हार-लुड्डू, जुम्हार-अगाहर, कीड़ी-लग्गा, डल्हौजी-खजियार व जंदरीघाट-चम्बा वाया कोहल्ड़ी मार्ग का नाम शामिल है। पांगी घाटी की बात करें तो वहां ताजा हिमपात होने से दर्जनों मार्ग वाहनों के लिए पूरी तरह से बंद पड़ गए हैं। यहां तक कि पांगी को शेष विश्व के साथ जोडऩे वाला किलाड़-गुलाबगढ़ वाया जम्मू मार्ग भी बंद पड़ गया है। घाटी के भीतर की बात करें तो किलाड़-मिंधल, पुर्थी, रेई, साच, सेचूनाला, साच, व कुमार मार्ग में जगह-जगह ग्लेशियर व भू-स्खलन होने से वाहनों की अवाजाही के लिए ये लिंक रोड बाधित हो चुके हैं।
PunjabKesari

पांगी में बिजली व्यवस्था हुई प्रभावित

पांगी घाटी में ताजा बर्फबारी के कारण घाटी की आधा दर्जन पंचायतों के दर्जनों गांव अंधेरे में डूब गए हैं। बर्फबारी के बीच पांगी के लोगों को इस प्रकार की स्थिति की वजह से भारी मानसिक परेशानी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। विद्युत मंडल पांगी के अनुसार पांगी घाटी में लगे 45 बिजली के ट्रांस्फार्मर बंद पड़ गए हैं तो जिस वजह से मिंधल, रेई, पुर्थी, शौर, करयुनी, करयास, हुडान, सहाली, सेचूनाला, उदीण व धरवास पंचायतों के दर्जनों गांव 2 दिन से अंधेरे में डूबे हुए हैं।
PunjabKesari

2 पावर हाऊस में विद्युत उत्पादन ठप्प

जानकरी के अनुसार पांगी घाटी का पारा शून्य से नीचे चला गया है, जिस वजह से घाटी में मौजूद बिजली बोर्ड के 2 लघु जलविद्युत परियोजनाओं में विद्युत उत्पादन का काम पूरी तरह से ठप्प पड़ गया है, ऐसे में इन बिजली के छोटे पावर हाऊसों पर आश्रित गांवों को अब पारे में कुछ गर्माहट होने तक बिजली की सुविधा से वंचित रहना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार पांगी घाटी के पुर्थी नाले पर मौजूद 900 किलोवाट तथा सुराल नाले पर मौजूद 900 किलोवाट का पावर हाऊस बंद पड़ गया है। नाले का पानी जम जाने की वजह से यह परेशानी पेश आई है। भरमौर में शनिवार को हिमपात की आस अधूरी ही रह गई। लगातार 2 दिनों से मौसम तो खराब है लेकिन यह बूंदाबांदी तक ही सीमित रहा।
PunjabKesari

पुलिस ने जारी किया अलर्ट

जिला पुलिस ने मौसम की मिजाज को देखते हुए लोगों की सुविधा के लिए अलर्ट जारी किया है। एस.पी. चम्बा डा. मोनिका ने बताया कि जिला के कई क्षेत्र में हिमपात हुआ है तो साथ ही बारिश का दौर चला हुआ है, ऐसे में वाहन चलाने वालों को कुछ विशेष बातों को ध्यान रखना होगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार की आपदा का सामना करना पड़े तो आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 01899-226950 तथा पुलिस नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 01899-225899 पर संपर्क कर मदद प्राप्त कर सकता है।
PunjabKesari

बर्फबारी के दौरान इन बातों को रखें ध्यान

1. गाड़ी ध्यानपूर्वक/धीमी गति से चलाएं। यदि कहीं बर्फ या पानी सड़क पर जमा है तो अचानक ब्रेक न लगाएं।
2. असुरक्षित जगह जैसे नाले, पत्थर गिरने वाले स्थान तथा पेड़ इत्यादि के नीचे से न जाएं।
3. बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न जाएं।
4. अगर घर से बाहर भी निकलना है तो सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।
5. घर में समय पर खाने-पीने की उचित व्यवस्था कर लें।
6. बाहरी क्षेत्रों से जो सैलानी घूमने तथा बर्फ देखने के लिए आते हैं, वे अपने साथ प्रशिक्षित चालक को लेकर चलें।
7. भारी वाहन जैसे पर्यटक बसें इत्यादि को बर्फ वाले स्थान पर लेकर न जाएं।  
8. अपने मोबाइल फोन की बैटरी को समय-समय पर चार्ज करते रहें।
9. बंद कमरे में कोयले की अगींठी न जलाएं।
10. बर्फ पर पैदल चलने वाले बहुत सावधानीपूर्वक चलें।

सभी को सतर्क रहने के जारी किए गए हैं आदेश : मीणा

डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने बताया कि जिला के सभी एस.डी.एम. को अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्क रहने के निर्देश जारी कर रखें हैं तो साथ ही जिला प्रशासन अन्य महत्वपूर्ण विभागों के साथ भी संपर्क में हैं। जो भी सड़कें बर्फबारी की वजह से बंद पड़ी हैं उन्हें मौसम के खुलते ही फिर से वाहनों की आवाजाही के लिए खोलने के निर्देश जारी किए जाएंगे। फिलहार बर्फ से बंद पड़ें मार्गों पर हरगिज वाहन लेकर न जाए।

बिजली बोर्ड के स्टाफ को अलर्ट पर रखा

एस.डी.ओ. पांगी संतोष शर्मा ने बताया कि जैसे ही पांगी में मौसम अपने कड़े रुख में कुछ नरमी लाता है तभी बंद पड़े बिजली के पावर हाऊस चालू हो पाएंगे। जहां तक लाइनों को ठीक रखने की बात है तो बिजली बोर्ड के स्टाफ को इस बारे में पहले ही निर्देश जारी करके अलर्ट कर रखा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!