जून में दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी मनाएगी जयराम सरकार, इतने करोड़ के निवेश का रखा लक्ष्य

Edited By Vijay, Updated: 15 Jan, 2020 05:49 PM

बुधवार को राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के दौरान हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन वाली प्रत्येक प्रमुख परियोजना के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने के...

शिमला (योगराज): बुधवार को राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के दौरान हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन वाली प्रत्येक प्रमुख परियोजना के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वैस्टर्स मीट के पश्चात 7242 करोड़ रुपए के निवेश के 139 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिससे कुल निवेश एक लाख करोड़ से अधिक पहुंच गया है। विभागों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन परियोजनाओं पर सही तरीके से कार्य शुरू किया जाए, जिनका प्रदर्शन ‘ग्राऊंड ब्रेकिंग’ समारोह में किया गया था ताकि धरातल पर उन परियोजनाओं पर कार्य हो सके।

उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशकों को प्रदेश में अपने उपक्रम शुरू करने का विश्वास दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ताकि इन परियोजनाओं को आरम्भ कर निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि 986 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश के साथ नीदरलैंड के उद्यमियों के साथ 8 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जर्मनी के निवेशकों के साथ एक समझौता ज्ञापन, 1900 करोड़ रुपए के निवेश के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ 7 समझौता ज्ञापनों और मलेशिया के साथ 100 करोड़ रुपए के निवेश को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारियों को विदेशी निवेशकों के साथ मधुर संबंध स्थापित करने के लिए नियुक्त किया जाएगा जो इनके साथ लगातार सम्पर्क में रहेंगे ताकि उन्हें अपने उपक्रम शुरू करने के लिए विश्वास दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को वास्तव में निवेश के आधार को सुनिश्चित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के अलावा समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम करना चाहिए। उन्होंने उद्यमियों के साथ वन-टू-वन मीटिंग करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि रिलायंस, टाटा, महिंद्रा व गोदरेज आदि बड़े औद्योगिक घरानों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए ताकि वे जल्द से जल्द अपने उद्यम शुरू कर सकें।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून माह में होने वाले दूसरे ‘ग्राऊंड ब्रेकिंग’ समारोह के लिए समझौता ज्ञापनों को निर्धारित किया जाना चाहिए। इस समारोह के लिए 10 हजार करोड़ रुपए के वास्तविक निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन उद्यमियों ने समझौता ज्ञापनों पर पहले से ही हस्ताक्षर कर दिए हैं, उनकी परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 27 दिसम्बर, 2019 को हुए प्रथम ग्राऊंड ब्रेकिंग समारोह पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने न केवल निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया है बल्कि 13656 करोड़ रुपए के निवेश को भी हासिल किया है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को उनकी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए सम्बन्धित विभागों और नोडल अधिकारियों द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया और मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि उद्योग विभाग उद्यमियों के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों को धरातल पर लाने के लिए अन्य विभागों के साथ मिलकर कार्य करेेगा। इस मौके पर मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह और आरडी धीमान, प्रधान सचिव केके पंत, ओंकर चंद शर्मा और संजय कुंडू, सचिव डॉ. पूर्णिमा चैहान और अमिताभ अवस्थी, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी आरसी ठाकुर, निदेशक ऊर्जा मानसी सहाय ठाकुर, निदेशक शहरी विकास ललित जैन, विशेष सचिव राकेश कंवर और निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन भी इस अवसर पर उपस्थिति थे।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!