हार के कारणों की कांग्रेस अपने स्तर पर भी तैयार कर रही रिपोर्ट

Edited By Ekta, Updated: 03 Jun, 2019 10:11 AM

reports preparing congress for its reasons for defeat

प्रदेश कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में मिली हार के कारणों को खंगालना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में पार्टी अपने स्तर पर भी हार के कारणों की रिपोर्ट तैयार करने में जुट गई है। इसके साथ ही चारों पार्टी प्रत्याशियों को भी अपनी रिपोर्ट जल्द पार्टी मुख्यालय...

शिमला (राक्टा): प्रदेश कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में मिली हार के कारणों को खंगालना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में पार्टी अपने स्तर पर भी हार के कारणों की रिपोर्ट तैयार करने में जुट गई है। इसके साथ ही चारों पार्टी प्रत्याशियों को भी अपनी रिपोर्ट जल्द पार्टी मुख्यालय भेजने को कहा गया है। सूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा चारों संसदीय क्षेत्रों के तहत नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों ने भी अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है और संबंधित रिपोर्ट सीधे हाईकमान को भेजी जाएगी। इसके साथ ही पार्टी प्रत्याशियों और संगठन द्वारा अपने स्तर पर तैयार की जा रही रिपोर्ट को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के माध्यम से पार्टी की हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल को सौंपा जाएगा और पाटिल की अध्यक्षता में आयोजित की जाने वाली संगठन के शीर्ष नेतृत्व की बैठक में उस पर मंथन होगा। 

पार्टी सूत्रों के अनुसार इस प्रक्रिया के बाद ही संगठन में फेरबदल किया जाएगा। इसके तहत निष्क्रिय और पार्टी विरोधी काम करने वालों के स्थान नए चेहरों को आगे लाया जाएगा। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की चारों सीटों पर कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था। प्रदेश में कांग्रेस उम्मीदवार साढ़े 3 लाख से भी अधिक मतों के अंतर से हारे। इतना ही नहीं, कांग्रेस उम्मीदवार अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों व बूथों से भी लीड नहीं ले सके। इससे कांग्रेस सकते में है तथा कार्यकर्ता मायूस हैं। ऐसे में कार्यकर्ताओं में जोश भरने तथा उन्हें अपने साथ बनाए रखने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने हार के मंथन की प्रक्रिया शुरू की है। ऐसे में देखना होगा कि संगठन और पार्टी प्रत्याशियों की रिपोर्ट में हार के क्या कारण उभर कर सामने आते हैं।

ये शिकायतें भी मिलीं

प्रदेश कांग्रेस को ये भी शिकायतें मिली हैं कि चुनाव वाले दिन कई मतदान केंद्रों के तहत पार्टी के बूथ तक नहीं लगे। जहां कुर्सी व टेबल लगाए भी गए थे, वहां पदाधिकारी और कार्यकर्ता नदारद थे, साथ ही कई नेताओं ने पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ भी काम किया है। इस सब पर जल्द होने वाली बैठक में मंथन किया जाएगा।

फील्ड से कई तरह का फीडबैक

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर कह चुके हैं कि चुनावी हार का पोस्टमार्टम भी होगा और जहां जरूरत होगी, वहां चीरफाड़ भी होगी। उन्होंने बताया कि फील्ड से कई तरह का फीडबैक आ रहा है। ऐसे में पार्टी हार के सभी कारणों को खंगालने के बाद आगामी रणनीति तैयार करेगी।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!