नियमित मेधावी विद्यार्थियों में से ही होगा SCA का गठन

Edited By Ekta, Updated: 09 Sep, 2018 11:09 AM

regular meritorious student out of it will be formation of sca

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में एस.सी.ए. गठन को लेकर नामांकन प्रक्रिया विश्वविद्यालय के नियमित मेधावी विद्यार्थियों में से ही किया जाएगा। आगामी 10 सितम्बर से शुरू होने जा रही मनोनयन से एस.सी.ए. गठित करने की प्रक्रिया के लिए हिमाचल प्रदेश...

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में एस.सी.ए. गठन को लेकर नामांकन प्रक्रिया विश्वविद्यालय के नियमित मेधावी विद्यार्थियों में से ही किया जाएगा। आगामी 10 सितम्बर से शुरू होने जा रही मनोनयन से एस.सी.ए. गठित करने की प्रक्रिया के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसके लिए अब विश्वविद्यालय के विभिन्न शैक्षणिक विभागों से मेधावी नियमित विद्यार्थियों की सूची तैयार की जाएगी। मनोनयन से एस.सी.ए. गठित करने की प्रक्रिया के लिए जारी गाइडलाइन्स के तहत विश्वविद्यालय में एस.सी.ए. का गठन पी.जी., एम.फिल. व एलएल.एम. के नियमित विद्यार्थियों के अलावा नियमित शोधकर्ताओं में से किया जाएगा। इसके लिए सांस्कृतिक वर्ग में से सांस्कृतिक व अन्य पाठ्यतर गतिविधियों के टॉपर छात्रों में से 2 नामांकन किए जाएंगे। 

यह नामांकन विश्वविद्यालय के डी.एस.डब्ल्यू. करेंगे। स्पोर्ट्स कोट से 2 नामांकन होंगे और यह नामांकन फिजिकल एजुकेशन व यूथ प्रोग्राम के निदेशक करेंगे। इसके अलावा अकादमिक कोटे से प्रथम सैमेस्टर से एक, तृतीय सैमेस्टर में से एक और पांचवें सैमेस्टर में से एक छात्र या छात्रा का नामांकन मैरिट के आधार पर होगा। तृतीय सैमेस्टर में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्रा परिणाम घोषित नहीं हुआ है तो पहले सैमेस्टर के परिणाम की मैरिट को ध्यान में रखते हुए नामांकन किया जाएगा। 5वें सैमेस्टर में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र या छात्रा परिणाम घोषित नहीं हुआ है तो पहले, दूसरे व तीसरे सैमेस्टर की कंबाइंड मैरिट के आधार पर नामांकन किया जाएगा। इसके अलावा एलएल.एम. से एक और पीएच.डी. से 1 नामांकन होगा। 

पीएच.डी. का नामांकन शोधकर्ता के पंजीकरण की तिथि के आधार पर वरिष्ठता के आधार पर किया जाएगा। विश्वविद्यालय में पूरी प्रक्रिया के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि एक ही फैकल्टी से एक ही पदाधिकारी मनोनीत होगा। इसके अलावा तृतीय व 5वें सैमेस्टर से नामांकित मेधावी छात्रों में से एस.सी.ए. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बनाया जाएगा जबकि प्रथम सैमेस्टर से सचिव व संयुक्त सचिव चुने जाएंगे। एस.सी.ए. का कार्यकाल अगले वर्ष 30 जून तक का होगा। उल्लेखनीय है कि एस.सी.ए. मनोनयन आधार पर गठित करने की प्रक्रिया 19 सितम्बर तक पूरी करनी होगी।

सलाहकार समिति का गठन
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एस.सी.ए. के गठन की प्रक्रिया के दौरान यदि नामांकन प्रक्रिया में कोई दिक्कत पेश आती है तो इस दिक्कत को दूर करने के लिए सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इस कमेटी में डीन ऑफ स्टडीज को चेयरमैन, डी.एस.डब्ल्यू. को सदस्य सचिव होंगे जबकि 3 सीनियर प्रोफैसरों को भी इस सलाहकार समिति में शामिल किया जाएगा जिन्हें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति नामांकित करेंगे। 

यह रहेगी नामांकित होने वाले छात्रों की आयु सीमा
पी.जी. के नियमित छात्रों के नामांकन के लिए आयु सीमा 31 जुलाई तक 25 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा शोध छात्रों के लिए 31 जुलाई तक अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष रखी गई है।
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!