CSIR-UGC NET के लिए 22 मार्च तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Edited By Ekta, Updated: 22 Mar, 2019 11:08 AM

registration for csir ugc net till march 22

ज्वाइंट सी.एस.आई.आर.-यू.जी.सी. नैट-2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। ऑनलाइन आवेदन अब 22 मार्च तक किया जा सकता है। पहले यह आवेदन करने की तिथि 18 मार्च थी। आवेदन करने की तिथि आगे बढ़ने से जो उम्मीदवार अभी ऑनलाइन आवेदन नहीं कर...

शिमला (अभिषेक): ज्वाइंट सी.एस.आई.आर.-यू.जी.सी. नैट-2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। ऑनलाइन आवेदन अब 22 मार्च तक किया जा सकता है। पहले यह आवेदन करने की तिथि 18 मार्च थी। आवेदन करने की तिथि आगे बढ़ने से जो उम्मीदवार अभी ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे आगामी 2 दिनों में आवेदन कर सकते हैं। जूनियर रिसर्च फैलोशिप तथा लैक्चरारशिप की योग्यता हासिल करने के लिए यह परीक्षा 16 जून को आयोजित होनी है। यह परीक्षा काऊंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सी.एस.आई.आर.) द्वारा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन फीस 1000 रुपए तय की गई है। हालांकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए होगी। ओ.बी.सी.-नॉन क्रीमी लेयर उम्मीदवार के लिए आवेदन राशि 500 रुपए तय की गई है। 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार सी.एस.आई.आर. की वैबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साइंस और टैक्नोलॉजी स्ट्रीम के कुछ विषयों में जूनियर रिसर्च फैलोशिप तथा लैक्चरारशिप की योग्यता हासिल करने के लिए यह सी.एस.आई.आर.-यू.जी.सी. नैट होगी। यह परीक्षा कैमिकल साइंसिज, अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशन एंड प्लेनेटरी साइंसिज, लाइफ साइंसिज, मैथेमैटिकल साइंसिज व फिजिकल साइंसिज विषयों पर आयोजित होगी। एम.एससी. या इसके समानांतर डिग्री धारक, 4 साल के इंटेग्रेटेड बी.एस.-एम.एस./ बी.एस./ बी.ई./ बी.टैक./ बी.फार्मा/ एम.बी.बी.एस. उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। मल्टीपल चॉयस प्रश्न आधारित यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। परीक्षा में उम्मीदवार को 3 घंटे का समय मिलेगा। 2 सत्रों में यह परीक्षा आयोजित होगी। उम्मीदवार हिन्दी या अंग्रेजी दोनों में से किसी भी भाषा में परीक्षा दे सकते हैं।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!