10वीं पास राजेश ने बना डाला किसानों के लिए खास ट्रैक्टर 'नंदी' (Watch Video)

Edited By Simpy Khanna, Updated: 08 Oct, 2019 04:46 PM

किसानो को खेतों में बिजाई के लिए छोटा ट्रैक्टर ''नंदी'' काम आएगा और ढलान वाले खेतों में भी ट्रैक्टर बखूबी से काम करेगा। हमीरपुर के राजेश कुमार निवासी झनियारा ने करीब चार सालों की मेहनत काम आई है और आज एक इतना छोटा ट्रैक्टर तैयार किया है जो कि...

हमीरपुर (अरविंदर) : किसानों को खेतों में बिजाई के लिए छोटा ट्रैक्टर 'नंदी' काम आएगा और ढलान वाले खेतों में भी ट्रैक्टर बखूबी से काम करेगा। हमीरपुर के राजेश कुमार निवासी झनियारा ने करीब चार सालों की मेहनत कर एक इतना छोटा ट्रैक्टर तैयार किया है जो कि कैरोसीन से लेकर पैट्रोल दोनों से काम करेगा।
PunjabKesari

मैट्रिक पास राजेश ने कड़ी मेहनत और लग्न के दम पर सस्ता पॉवर टिलर तैयार किया है। इतना ही नहीं छोटे से ट्रैक्टर 'नंदी' का वजन भी ज्यादा नहीं है और कम बजट में यह ट्रैक्टर अब बाजार में उपलब्ध है। राजेश कुमार की मानें तो जब भी पहाडी इलाकों में काम करने के लिए गए हैं तो ट्रैक्टर न पहुंचने से खेतीबाड़ी करने में दिक्कतें पेशआती थी तो इसे सोच कर छोटा ट्रैक्टर नंदी बनाने का आइडिया दिमाग में आया और इसी के चलते पिछले चार सालों से काम में लगे हुए थे। दसवीं पास राजेश कुमार का आइडिया काम आया है और बाजार में छोटा ट्रैक्टर देख हर कोई हैरान है।
PunjabKesari

डेढ़ हॉर्स पॉवर इंजन के इस टिलर की बाजार कीमत महज 33 हजार रुपए है। जबकि पांच एचपी इंजन वाले पॉवर टिलर की कीमत 45 हजार रुपए है। अगर यह प्रोजेक्ट स्वावलंबन योजना में शामिल होता है तो इसे बनाने वाले व्यक्ति को स्कीम के तहत 25 फीसदी अनुदान और अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं। छोटे ट्रैक्टर 'नंदी' को बाजार में लांच करने के समय मैनेजर प्रितूश चैहान ,एक्सटेंशन आफिसर इंडस्ट्ररी प्रवेश कुमार भी मौजूद रहे। मैनेजर प्रितयूश ने बताया कि राजेश कुमार के द्वारा बनाए गए छोटे ट्रेक्टर को आइडिया को भेजा जाएगा और प्रेक्टिकल शेप में तैयार किया जाएगा।
PunjabKesari

उन्होंने बताया कि आईडिया इंप्रूव होते ही इसे बाजार में पूरी तरह से उतारा जाएगा। एक्सटेंशन आफिसर इंडस्ट्ररी प्रवेश कुमार ने बताया कि छोटा ट्रैक्टर नंदी किसी भी खेत में जा सकता है और खेतो की बिजाई कर सकता है। उन्हेांने बताया कि छोटा ट्रेक्टर 50 हजार और 33 हजार रुपए में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तह त केस को डाला गया है ताकि सर्टिफाइड होने के बाद किसी कंपनी के साथ एमओयू साइन करने की योजना है।
PunjabKesari

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!