चम्बा में बारिश से जनजीवन अस्त-वयस्त, रावी नदी ने दिखाया रौद्र रूप (Watch Pics)

Edited By Vijay, Updated: 28 Jun, 2018 08:06 PM

rainfall from rain in chamba ravi river showed the rock form

मानसून के आगाज के साथ समूचे जिला में हुई भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश की वजह से जिला के नदी-नाले उफान पर आ गए हैं।

चम्बा: मानसून के आगाज के साथ समूचे जिला में हुई भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश की वजह से जिला के नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। मूसलाधार बारिश होने के चलते जिला का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। कई लिंक रोड व एन.एच. भी जगह-जगह भू-स्खलन होने के चलते वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से अवरुद्ध हो गए हैं। हालांकि इस स्थिति से लोगों को निजात दिलाने के लिए वीरवार सुबह से ही लोक निर्माण विभाग व एन.एच. की लेबर तथा मशीनरी बंद मांर्गों को खोलने में जुट गई थी। यहां तक कि अधिकारी भी स्वयं मौके पर मौजूद रहे। जिला मुख्यालय में साथ लगते कुछ घरों में बारिश का पानी घुसने का भी समाचार है। इस बारे में सूचना मिलने पर एस.डी.एम. चम्बा दिप्ती मंडोत्रा ने सुल्तानपुर व सरोल में जाकर स्वयं स्थिति का जायजा लिया।
PunjabKesari

शमशान भूमि पूरी तरह से जलमग्न
वीरवार को रावी नदी कई वर्षों के बाद फिर से रोद्र रूप में नजर आई। इस वजह से रावी नदी के किनारे पर मौजूद भवनों पर खतरा मंडराता हुआ नजर आने लगा है। विशेषर बालू मोहल्ला में रावी नदी के किराने मौजूद घरों व नदी के पानी की बीच की दूरी चंद फुट शेष बची है। जिस प्रकार से बारिश का दौर चला हुआ है और यह दौर जारी चेतावनी के अनुरूप 30 जून तक जारी रहता है तो निश्चित तौर पर जिला प्रशासन को इन घरों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंतित होना होगा। तत्वानी के ठीक सामने रावी नदी के एक छोर पर बनी शमशान भूमि पूरी तरह से जलमग्न हो गई है। शीतला पुल के ठीक सामने बनीं झुग्गियों पर भी खतरा पैदा हो गया है क्योंकि जहां पर ये झुग्गियां बनी हुई हैं उनके दोनों तरफ तरफ बरसाती नाले मौजूद हैं, जिसमें एक ओडऱा तथा दूसरा भटालवा नाला शामिल है।
PunjabKesari

कुछ एस.डी.एम. कार्यालयों के बंद पड़े फोन
हैरत की बात है कि मौसम विभाग ने 3 दिन पूर्व 30 जून तक मौसम के खराब रहने की चेतावनी जारी कर दी थी तो वहीं डी.सी. चम्बा ने भी 2 दिन पूर्व जिला के सभी एस.डी.एम. व विभिन्न मुख्य विभागों के अधिकारियों को इसके बारे में जानकारी देकर सतर्क रहने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके कुछ एस.डी.एम. कार्यालयों के फोन बंद पाए गए।
PunjabKesari

चुराह व सलूणी उपमंडल का सीधा संपर्क कटा
जिला चम्बा के साथ चुराह व सलूणी उपमंडल का सीधा सड़क संपर्क पूरी तरह से कट गया है। बालू-सरोल मार्ग पर घोल्टी के पास मुख्य सड़क का काफी भाग रावी की चपेट में आकर बह गया है, ऐसे में यह मार्ग अब वाहनों की आवाजाही के लिए फिलहाल सुरक्षित नहीं है। लोक निर्माण विभाग मंडल चम्बा के अधिशासी अभियंता जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि फिलहाल इस मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है।
PunjabKesari

बंद पड़े भागों को खोलने का कार्य जारी : दिवाकर
जिला चम्बा की मुख्य जीवन लाईन यानी पठानकोट-चम्बा-भरमौर मार्ग भी भारी बारिश के चलते जगह-जगह पर भू-स्खलन होने की वजह से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहा। एन.एच. लो.नि.वि. मंडल चम्बा के अधिशासी अभियंता दिवाकर पठानिया ने बताया कि उक्त राष्ट्रीय उच्च मार्ग करियां, गैहरा, लाहल, दिनकर, रजेरा व ढुंढियारा के पास बंद हो गया है। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर बंद पड़े इस मार्ग को तो खोल दिया गया है लेकिन कुछ बंद पड़े भागों को खोलने का कार्य चला हुआ है।
PunjabKesari

एच.आर.टी.सी. को हुआ लाखों का नुक्सान : सुभाष
आर.एम. चम्बा सुभाष कुमार का कहना है कि भारी बारिश होने के चलते जिला के कई सड़कों के बंद होने से एच.आर.टी.सी. को लाखों का नुक्सान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बसों के ट्रासमिट होने की व्यवस्था कर दी गई जिसके चलते लोगों को अपनी यात्रा जारी रखने के लिए अधिक परेशानी पेश नहीं आई लेकिन वीरवार दोपहर बाद कई मार्गों पर एच.आर.टी.सी. की बसें अपने निर्धारित रूटों पर नहीं जा पाईं। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्र में आधा दर्जन बसें फंसी हैं।
PunjabKesari

ये मार्ग हुए बंद
जानकारी के अनुसार जिला चम्बा में जो मार्ग बंद हुए हैं उनमें चम्बा-साहो, चम्बा-जोत-खजियार, चम्बा-लिल्ह-जांघी, चम्बा-सिढकुंड, चम्बा-सुंगल, परेल-कोहलड़ी, चम्बा-तीसा-सलूणी, तीसा-बैरागढ़, तीसा-सनवाल, चुवाड़ी-डल्हौजी वाया बलेरा, चुवाड़ी-मलूंडा व चुवाड़ी गगाहर मार्ग शामिल है। लोक निर्माण विभाग की मानें तो उसने कुई बंद पड़े लिंक मार्गों को खोल दिया है तो कुछ को खोलने का कार्य चला हुआ है। विभाग का कहना है कि अगर मौसम ने साथ दिया तो बंद पड़े इन मार्गों को भी वाहनों की आवाजाही के लिए फिर से खोल दिया जाएगा।
PunjabKesari

घरों में घुसा बारिश का पानी
वीरवार को भारी बारिश के चलते कई घरों में पानी घुसने व कई खेतों में खड़ी फसल को भारी नुक्सान पहुंचने की सूचना चम्बा प्रशासन को प्राप्त हुई है। नगर परिषद चम्बा के पार्षद करतार सिंह ठाकुर ने बताया कि उनके वार्ड के दायरे में आने वाले सुल्तानपुर मोहल्ला में राणा कलोनी के कुछ घरों में बारिश का पानी घुस गया है। उन्होंने बताया कि घटोला नाले में ज्यादा पानी आने से उसके साथ बने मकानों में पानी आ गया, जिसके कारण बिमला देवी, बंसत राम, गिरधारी, प्रीतम व कमल को नुक्सान पहुंचा है। इस बारे में एस.डी.एम. चम्बा को सूचना दी गई तो उन्होंने तुरंत मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। इसके साथ ही जिला मुख्यालय में साथ लगते सरोल गांव के भी कुछ घरों में पानी घुसने की सूचना उपमंडल प्रशासन को पहुंची है।
PunjabKesari

प्रशासन ने जारी की चेतावनी
प्रशासन ने चेतावनी की जारी करते हुए लोगों को सतर्क किया है कि वह बालू-सुल्तानपुर वाया हैलीपैड़, बालू-सरोल वाया राठ घार से होकर न जाएं तो साथ ही करियां-मैहला मार्ग के बीच रजेरा मंदिर के पास पत्थर गिर रहें है, ऐसे में इन तीनों मार्गों से गुजरना जोखिम भरा साबित हो सकता है।
PunjabKesari

क्या कहते है डी.सी. चम्बा
डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने बताया कि जिला के सभी एस.डी.एम. को मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी के बारे में समय पर सूचित कर दिया गया था। जहां तक कुछ एस.डी.एम. कार्यालयों के सक्रिय न होने की बात है तो यह जानकारी मिली है जिस पर अपने स्तर पर जांच की जाएगी। ऐसा सही पाया गया तो निश्चित तौर पर संबन्धित एस.डी.एम. से इसका कारण पूछा जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!