शमशी में डॉक्टर के क्लीनिक पर पुलिस का छापा, प्रतिबंधित दवाइयों की खेप पकड़ी

Edited By Vijay, Updated: 17 Aug, 2019 07:16 PM

rain in clinic banned medicines recovered

पुलिस थाना भुंतर के अधीन शमशी में आईटीआई के नजदीक पुलिस ने गुप्त सूचना पर एक क्लीनिक पर छापा मारकर प्रतिबंधित ट्रामाडोल टैबलेट्स की खेप पकड़ी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आयुर्वेद, यूनानी डॉक्टर हरबंस लाल निवासी गांव नग्गर डोगरी कुल्लू को गिरफ्तार कर...

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): पुलिस थाना भुंतर के अधीन शमशी में आईटीआई के नजदीक पुलिस ने गुप्त सूचना पर एक क्लीनिक पर छापा मारकर प्रतिबंधित ट्रामाडोल टैबलेट्स की खेप पकड़ी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आयुर्वेद, यूनानी डॉक्टर हरबंस लाल निवासी गांव नग्गर डोगरी कुल्लू को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार क्लीनिक से मादक पदार्थ अधिनियम से संबंधित ड्रग ट्रामाडोल की 100 टैबलेट्स मिलीं। क्लीनिक से एक रजिस्टर भी मिला है, जिसमें काफी नशेड़ियों के नाम लिखे हुए हैं।

क्या है ट्रामाडोल दवाई

ट्रामाडोल एक ऐसी दवाई है, जिसे हैरोइन के आदी नशेड़ी उस स्थिति में इस्तेमाल करते हैं जब उन्हें हैरोइन नहीं मिल पाती। हैरोइन की जरूरत की स्थिति में नशेड़ी इस तरह की नशीली दवाई को नशे की डोज के तौर पर लेते हैं। यह एक ऐसी दवाई है, जिसे एमबीबीएस डॉक्टर की सलाह पर ही किसी मरीज को दिया जाता है। किस मरीज को यह दवाई दी, इसका पूरा रिकॉर्ड भी मैंटेन रखना पड़ता है। सरकार ने इस दवाई को मादक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रतिबंधित रखा है। वहीं आरोपी डॉक्टर को पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है।

1600 डोज बेच चुका है आरोपी

आरोपी ने खुलासा किया है कि उक्त दवाई उसने मंडी के एक स्टोर से ऑनलाइन मंगवाई थी। पुलिस टीम ने आरोपी को ले जाकर उस स्टोर में रेड की, जहां पर दवाइयों का व्यवस्थित रिकॉर्ड न मिलने के कारण ड्रग्स एंड कॉस्मैटिक एक्ट के तहत ड्रग इंस्पैक्टर भी कार्रवाई कर रहे हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक उक्त डॉक्टर अभी तक जब से भुंतर में कार्यरत है करीब 1600 डोज बेच चुका है। अक्सर यह दवाई 100 से 200 रुपए के बीच खरीद की जाती है परंतु डॉक्टर अवैध रूप से इस दवाई का दुरुपयोग करते हुए हैरोइन के आदी नशेड़ियों को 500 से 1000 रुपए के बीच उपलब्ध करवा रहा था।

नशेड़ियों को तलब करेगी पुलिस

आरोपी के पास से एक रफ कॉपी भी बरामद हुई है, जिसमें बहुत सारे युवकों के नाम-पते दर्ज हैं। ये उन नशेड़ियों के नाम हैं जो हैरोइन की जद्द में हैं। इन सभी नशेड़ियों को भी पूछताछ के लिए तलब किया जाएगा। जहां से आरोपी ने दवाई खरीदी थी उसके संचालक को पुलिस जांच में शामिल होने के लिए कुल्लू तलब किया जा रहा है। जिस संबंधित कंपनी ने मंडी स्टोर में यह दवाई भेजी थी उस कंपनी के मालिक को भी नोटिस भेजा जाएगा।

नशा बेचने वालों में खौफ

पुलिस की रेड से पहले, रेड में शामिल होने के लिए इलाके के जनप्रतिनिधि शामिल नहीं हुए, ऐसे में केस में स्वतंत्र गवाह का अभाव खल रहा है। पुलिस ने लिखित तौर पर एक सरकारी शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थान के मुखिया को भी गवाह बनने के लिए आवेदन किया लेकिन वे नहीं माने। पुलिस को इस बात का भी शक है कि आरोपी साथ लगते शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों को भी प्रतिबंधित दवाइयां नशे के लिए बेचता होगा। इस पर भी छानबीन चल रही है।

क्या बोले एसपी कुल्लू

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पूरे प्रकरण की बारीकी से छानबीन चल रही है। नशा कारोबारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!