PWD के ठेकेदारों को नहीं मिल रही पेमैंट, विकास कार्य हो सकते हैं प्रभावित

Edited By Vijay, Updated: 15 May, 2020 06:29 PM

pwd contractors are not getting payment

हिमाचल में कोरोना वायरस के कारण लोक निर्माण विभाग के काम ठप्प पड़ सकते हैं। देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण ठेकेदारों को उनकी पेमैंट नहीं मिल पा रही है। प्रदेशभर में ठेकेदार रोजाना पेमैंट के लिए पीडब्ल्यूडी दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें यह...

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल में कोरोना वायरस के कारण लोक निर्माण विभाग के काम ठप्प पड़ सकते हैं। देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण ठेकेदारों को उनकी पेमैंट नहीं मिल पा रही है। प्रदेशभर में ठेकेदार रोजाना पेमैंट के लिए पीडब्ल्यूडी दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया जाता है कि अभी सरकार से बजट नहीं मिल पाया। इससे ठेकेदारों पर भी दोहरी मार पड़ रही है। पीडब्ल्यूडी ठेकेदार पहले ही लेबर की कमी के कारण काम शुरू नहीं कर पा रहे। अब पूर्व में किए गए काम की पेमैंट न मिलने से ठेकेदार हाथ खड़े करने की तैयारी में हैं, ऐसे में यदि सरकार जल्द विभाग को पेमैंट नहीं देती तो इससे आने वाले दिनों में सड़कों, पुल एवं भवन निर्माण के तमाम कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

पीडब्ल्यूडी वैल्फेयर कॉन्ट्रैक्टर एसोसिएशन ने उठाई पेमैंट देने की मांग

पीडब्ल्यूडी वैल्फेयर कॉन्ट्रैक्टर एसोसिएशन की शुक्रवार को आयोजित बैठक में ठेकेदारों ने सभी पैंडिंग पेमैंट का भुगतान करने का आग्रह किया है। एसोसिएशन के प्रधान सतीश विज ने बताया कि ज्यादातर काम की पेमैंट ठेकेदारों को हर साल 31 मार्च को की जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाऊन के कारण पेमैंट नहीं हो सकी। मई भी आधा बीत गया है लेकिन ठेकेदारों को पेमैंट नहीं दी गई। उन्हें सरकार रुके पड़े सभी काम को शुरू करने के लिए ठेकेदारों को पेमैंट का जल्द भुगतान करें। इसके लिए विभाग को पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो प्रदेश में जो मजदूर शेष बचे हैं, उन्हें ठेकेदार मजदूरी नहीं दे पाएंगे। इससे प्रदेश में बचे हुए मजदूर भी अपने घरों को पलायन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। इसका असर आने वाले दिनों में विकास कार्य पर पड़ेगा।

विकास कार्यों में आड़े आ रही पैसों और मजदूरों की कमी

उल्लेखनीय है कि 20 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्रालय की छूट के बाद राज्य सरकार ने भी पीडब्ल्यूडी को सड़क, पुल एवं भवन निर्माण के कार्य में छूट दी है लेकिन विभाग के पास पैसे की कमी के साथ-साथ मजदूरों की कमी भी विकास कार्यों में आड़े आ रही है। वहीं पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता बीके शर्मा ने कहा कि प्रदेशभर में ठेकेदारों को जल्द पेमैंट का भुगतान कर दिया जाएगा। मैंटेनैंस के लिए पहले ही बजट जारी कर दिया गया है। पीएमजीएसवाई में भी सभी ठेकेदारों को पेमैंट कर दी गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!