देश की सेवा के बाद उठाया स्वच्छता का बीड़ा, 'प्लास्टिक मुक्त भारत' के तहत प्लास्टिक फ्री कर रहे पहाड़

Edited By Simpy Khanna, Updated: 26 Dec, 2019 12:11 PM

purity of cleanliness raised after serving the country

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए स्वच्छता अभियान से एक सेवानिवृत्त फौजी को ऐसी प्रेरणा मिली कि वो अब प्लास्टिक मुक्त पहाड़ के तहत में रोजाना अपने गांव व साथ लगते एरिया से जगहों को प्लास्टिक मुक्त करने में जुटा हुआ है। इतना ही नहीं वह...

कुल्लू (मनमिंदर) : देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए स्वच्छता अभियान से एक सेवानिवृत्त फौजी को ऐसी प्रेरणा मिली कि वो अब प्लास्टिक मुक्त पहाड़ के तहत में रोजाना अपने गांव व साथ लगते एरिया से जगहों को प्लास्टिक मुक्त करने में जुटा हुआ है। इतना ही नहीं वह स्कूल में जाकर स्कूली बच्चों को भी इसके बारे में जागरूक करता है।। वहीं जीभी व आस-पास के गांव में आने वाले पर्यटकों से भी अपील करता है कि वह पहाड़ों को हरा-भरा ही रहने दें और प्लास्टिक का कचरा इधर-उधर ना फेंके। 
PunjabKesari

साल 2010 में सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद गिरधारी लाल ने अपने गांव का रुख किया। अपने गांव की हरियाली को हरा भरा रखने के उद्देश्य से उन्होंने इसे स्वच्छ करने की ठानी। गिरधारी लाल रोजाना अपने गांव व नदी नालों के आसपास जाते हैं और वहां पड़ा हुआ प्लास्टिक का सारा कचरा एक बोरी में एकत्र कर लेते हैं। उसके बाद वह सारा प्लास्टिक वन विभाग के कार्यालय में रख कर आते हैं जहां से लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी उसे ले जाते हैं। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी उस प्लास्टिक को पहाड़ में सड़क बनाने में प्रयोग में लाते हैं जिससे उस प्लास्टिक का भी निष्पादन हो रहा है। 
PunjabKesari

गिरधारी लाल ने बताया कि बंजार उपमंडल का जीभी गांव काफी सुंदर है और यहां हर साल हजारों सैलानी भी आते हैं। जब सैलानियों का यहां आना बढ़ गया तो प्लास्टिक का कचरा भी यहां हर जगह दिखाई दिया जाने लगा। जिसे देखकर उन्हें काफी दुख हुआ और उन्होंने ठान ली कि वे इस वह इस पर्यटनस्थल को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त रखेंगे। उसके बाद से लेकर आज तक गिरधारी लाल सड़कों नदी नालों व गांव के आसपास बिखरे प्लास्टिक को इकट्ठा करते हैं। वही पर्यटकों से भी अपील करते हैं कि वे यहां की शांत वादियों का मजा जरूर ले लेकिन यहां से लौटने से पहले वे इस कचरे को भी एक जगह पर ही एकत्र करें ताकि यह हरी-भरी जगह साफ और सुंदर बनी रह सके।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!