काजा में प्रदेश सरकार व कृषि मंत्री के खिलाफ लगे मुर्दाबाद के नारे, जानिए क्या है वजह

Edited By Vijay, Updated: 06 Jun, 2020 07:41 PM

protest in kaza

ग्रांफू-सुमदो सड़क को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीआरओ ने अब ग्रांफू-सुमदो सड़क की बहाली का कार्य भी रोक दिया है, वहीं शनिवार को बीआरओ के मजदूरों ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए काजा में भूख हड़ताल शुरू कर दी है, ऐसे में...

मनाली (सोनू): ग्रांफू-सुमदो सड़क को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीआरओ ने अब ग्रांफू-सुमदो सड़क की बहाली का कार्य भी रोक दिया है, वहीं शनिवार को बीआरओ के मजदूरों ने भी सरकार के खिलाफ  मोर्चा खोलते हुए काजा में भूख हड़ताल शुरू कर दी है, ऐसे में ग्रांफू-सुमदो सड़क पर लाहौल-स्पीति में सियासी पारा भी चढऩे लगा है। स्पीति के स्थानीय लोगों ने सरकार द्वारा जारी की गई ग्रांफू-सुमदो सड़क को पीडब्ल्यूडी के हवाले करने की अधिसूचना का विरोध किया है। वहीं अब बीआरओ के मजदूरों की लेबर कमेटी के सदस्यों ने भी इसके विरोध में शनिवार से एडीसी काजा के कार्यालय के बाहर भूख हड़ताल शुरू कर दी है। भूख हड़ताल पर बैठने से पहले मजदूरों ने फोरैस्ट कालोनी से लेकर एसडीएम कार्यालय तक सरकार व कृषि मंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाकर काजा में प्रदर्शन किया।

6 जून तक नहीं मानीं मांगें तो होगा आंदोलन

मजदूरों का कहना है कि जब तक ग्रांफू -सुमदो सड़क को बीआरओ के पास ही रखने की अधिसूचना सरकार जारी नहीं करती तब तक लेबर कमेटी का आंदोलन नहीं रुकेगा। कमेटी अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि वे सरकार से यही मांग कर रहे हैं कि नई अधिसूचना को रद्द किया जाए और बीआरओ के अधीन काम कर रहे मजदूरों से उनका रोजगार न छीना जाए। इसके लिए स्पीति प्रशासन के माध्यम से लेबर कमेटी ने ज्ञापन सौंप सरकार से यह आग्रह किया था कि 6 जून तक अगर उनकी मांग को नहीं माना गया तो वे आंदोलन करने को मजबूर होंगे, ऐसे में शनिवार को स्पीति में मजदूरों ने सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन किया और एडीसी काजा के कार्यालय के बाहर भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

मार्ग को पीडब्ल्यूडी को सौंपना समझ से परे

इस सड़क की देखरेख वर्ष 2014 से बीआरओ कर रहा है। अब अचानक सड़क पीडब्ल्यूडी को सौंपने का निर्णय समझ से परे है। मजदूरों ने सरकार को यह चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग को नहीं माना गया तो स्पीति में स्थानीय लोगों के साथ मिलकर आंदोलन को बड़े पैमाने पर किया जाएगा। एडीएम काजा ज्ञान सागर नेगी ने कहा कि मजदूरों ने ज्ञापन दिया था जो सरकार को भेज दिया है।

बीआरओ के पास ही रखी जाए सड़क

लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर का कहना है कि स्पीति में जहां ग्रांफू -सुमदो सड़क के मसले पर लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर हो गए हैं, वहीं कांग्रेस भी लोगों व मजदूरों की मांग का समर्थन करती है। इस सड़क की देखरेख का जिम्मा पीडब्ल्यूडी को देने की अधिसूचना जारी करना तर्कसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति कांग्रेस भी सरकार से यह मांग करती है कि ग्रांफू -सुमदो सड़क बीआरओ के पास ही रखी जाए ताकि आने वाले समय में सड़क अच्छी तरह बनकर तैयार हो सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!