पंचायत का कारनामा : सिंचाई के लिए सुखा डालीं पेयजल योजनाएं

Edited By Punjab Kesari, Updated: 29 Jun, 2017 01:29 AM

practices of panchayat  dry drinking water schemes for irrigation

उपमंडल बल्ह के अंतर्गत आने वाली पंचायत लोअर रिवालसर ने धार व लहेड़ा को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के नाम पर रिवालसर क्षेत्र की 3 अहम उठाऊ पेयजल योजनाओं को ही सुखा डाला है।

रिवालसर: उपमंडल बल्ह के अंतर्गत आने वाली पंचायत लोअर रिवालसर ने धार व लहेड़ा को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के नाम पर रिवालसर क्षेत्र की 3 अहम उठाऊ पेयजल योजनाओं को ही सुखा डाला है। उपरोक्त मामला उस समय उजागर हुआ जब बीते दिनों उठाऊ पेयजल योजना रिवालसर टाऊन, धियूंधार व बाहली से लाभान्वित होने वाले हजारों परिवारों के घरों में लगे नल ही नहीं टपके। विगत 26 जून की प्रात: उक्त घटना पेश आते ही सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य महकमे के संबंधित अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। 

छुट्टी का दिन होने के बावजूद अधिकारी मौके पर पहुंचे
कथित गंभीर घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही छुट्टी का दिन होने के बावजूद सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य उपमंडल रिवालसर में कार्यरत सहायक अभियंता आनन-फानन में जल प्रभावित उठाऊ पेयजल योजनाओं पर आ पहुंचे। उक्त अधिकारी ने मौके पर जब इन 3 उठाऊ पेयजल योजनाओं के सूखने/सूख जाने का कारण ढूंढा तो पाया कि पेयजल स्रोत के  सिरे पर कूहल बना दी गई है। दरअसल पंचायत लोअर रिवालसर ने इन उठाऊ पेयजल योजनाओं को जल उपलब्ध करवाने वाले स्त्रोत नाले पर धार-लहेड़ा को निर्मित सिंचाई कूहल का हैड बना रखा है, जिसके शत-प्रतिशत जल का प्रवाह उक्त कूहल में कर दिया है।

हजारों परिवार बरसात के मौसम में प्यासे
पंचायत के कथित कारनामे से रिवालसर क्षेत्र के हजारों परिवारों को बरसात के मौसम में भी प्यासा रहने की नौबत आ चुकी है जबकि राज्य जलनीति के मुताबिक प्राकृतिक जल स्त्रोतों का पानी प्राथमिकता के तौर पर पीने को उपलब्ध करवाने का प्रावधान है, जिसमें सिंचाई व्यवस्था दूसरे नंबर पर है। इसी बीच ऐसे जल स्त्रोतों का 15 प्रतिशत पानी जीव-जंतुओं हेतु नाले में ही छोडऩे का प्रावधान है। उपरोक्त जैसे मामलों में आई.पी.एच. महकमे से एन.ओ.सी. लेना भी आवश्यक होता है।

क्या कहते हैं पंचायत प्रधान
प्रधान पंचायत लोअर रिवालसर संजय कुमार ने कहा कि वर्ष 2014-15 में पंचायत के गांव धार-2 व लहेड़ा के किसानों की सुविधा हेतु सुगली नाला पर कूहल के हैड का निर्माण कार्य जारी था जो अब पूर्ण कर लिया गया है। पंचायत स्वयं एक एजैंसी है, उसे कोई विकास कार्य करने से पूर्व किसी से एन.ओ.सी. लेने की जरूरत नहीं होती है। वह ऐसे कार्य करने को खुद सक्षम होती है। बावजूद उपरोक्त विकास कार्य पर आई.पी.एच. विभाग को कोई एतराज था तो वह समय पर बात कर लेता। 

आई.पी.एच. उपमंडल रिवालसर
के सहायक अभियंता प्रभु राम चौधरी ने कहा कि पंचायत लोअर रिवालसर ने मनमाने रवैये से विभाग की उठाऊ पेयजल योजना रिवालसर टाऊन, धियूंधार व बाहली को पानी उपलब्ध करवाने वाले मुख्य स्त्रोत सुगली नाले पर कूहल के हैड का निर्माण कार्य कर रखा है तथा उक्त जल स्त्रोत का सारा पानी कूहल से सिंचाई हेतु बहाया जा रहा है, जिस कारण 3 पेयजल योजनाएं सूखी रह जाने से रिवालसर क्षेत्र में पेयजल को त्राहि-त्राहि मचती जा रही है। पंचायत ने ये सब नियमों के खिलाफ कर रखा है। पंचायत प्रधान को इस बाबत नोटिस जारी कर नाले में पानी बहाल करने को कहा गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!