पुलिस कांस्टेबल भर्ती को जयराम सरकार की हरी झंडी, अब जल्द शुरू होगी Interview

Edited By Punjab Kesari, Updated: 29 Mar, 2018 09:25 AM

police constable recruitment to jairam government of green flag

पिछले लंबे समय से पुलिस विभाग में कांस्टेबल बनने वाले हजारों युवकों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के जिन जवानों को नौकरी का इंतजार था, अब उनके लिए द्वार खुल गए हैं। साढ़े 5 माह से लटकी कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया को लेकर प्रदेश सरकार ने हरी झंडी...

शिमला: पिछले लंबे समय से पुलिस विभाग में कांस्टेबल बनने वाले हजारों युवकों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के जिन जवानों को नौकरी का इंतजार था, अब उनके लिए द्वार खुल गए हैं। साढ़े 5 माह से लटकी कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया को लेकर प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दे दी है। पुलिस विभाग में जल्द ही फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने 1073 कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया को लेकर लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन आयोग के बाहर की जा रही भर्तियों पर रोक लगा दी थी। 


ऐसे में सरकार भर्तियों की समीक्षा कर रही थी। इसके चलते पुलिस विभाग में ये भर्तियां भी लटक गई थीं। इसके अलावा पुलिस कांस्टेबल भर्तियों में इंटरव्यू करवाने का पेंच फंसा हुआ था। विभाग इंटरव्यू करवाना चाह रहा था, जबकि राज्य में सभी तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की भर्तियों में साक्षात्कार को खत्म कर दिया गया है। हालांकि इस बारे में पिछली कांग्रेस सरकार ने फैसला लिया था, लेकिन राज्य में बनी भाजपा सरकार ने भी इंटरव्यू खत्म करने के बारे में पहले के आदेशों पर मुहर लगाई थी। 


बताया जा रहा है कि पुलिस विभाग की ओर से सरकार के सामने इन भर्तियां का मामला रखा गया था। विभाग ने यह भी साफ कर दिया है कि इन भर्तियों के लिए इंटरव्यू करवाने ही होंगे, क्योंकि पुलिस कांस्टेबल भर्तियों में इंटरव्यू खत्म करने के लिए इसके भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में बदलाव नहीं किया गया। इसके बिना इंटरव्यू को खत्म नहीं किया जा सकता। हालांकि इसको लेकर कोई विवाद नहीं है। ऐसे में यदि सरकार इनको रद्द करती है तो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार सरकार के फैसले को कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं। इससे भर्तियां लंबी खींच जाएंगी, जबकि पुलिस विभाग में स्टाफ की कमी चल रही है। डी.जी.पी. एस.आर. मरड़ी ने इस संबंध में पुष्टि की है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!