करोड़ों की लागत से बनाया पीएनबी आरसेटी भवन बना खंडहर, खुद बने किराएदार

Edited By Simpy Khanna, Updated: 07 Oct, 2019 11:50 AM

pnb rcetti building built at a cost of crores ruins

इसे अब सरकारी धन की बर्बादी कहे या फिर विभागीय लापरवाही मामला जिला कुल्लू के कटराई में करोड़ों की लागत से बने पीएनबी आरसेटी भवन का है। जो पिछले 4 सालों से आधा-अधूरा ही लटका हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बेराजगारों के लिए स्वरोजगार के द्वार खोलने...

कुल्लू (मनमिंदर) : इसे अब सरकारी धन की बर्बादी कहे या फिर विभागीय लापरवाही मामला जिला कुल्लू के कटराई में करोड़ों की लागत से बने पीएनबी आरसेटी भवन का है। जो पिछले 4 सालों से आधा-अधूरा ही लटका हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बेराजगारों के लिए स्वरोजगार के द्वार खोलने के लिए पतलीकूहल के पास पीएनबी आरसेटी ने भव्य इमारत बनाई है। जिस पर करोड़ों रुपए खर्च किए हैं लेकिन इतने अधिक धन खर्च करने के बाद भी इस भवन को अभी तक इस्तेमाल नहीं किया गया है।इस्तेमाल न होने के बाद अब इस भवन की छत पर पेड़ पौधे और झाड़ियां उग गई है और भवन खडंहर बनकर रह गया है। 
PunjabKesari

हैरानी की बात तो यह है कि इस भवन को तैयार करने के बाद जो खिड़की-दरवाजे लगाए गए थे उन्हें शराती तत्व उखाड़कर ले गए हैं और बिजली के लिए की गई वायरिंग भी उखाड़कर ले गए हैं। ऐसे में अब इस भवन को इस्तेमाल करने लायक बनाने के लिए और धन खर्च करना होगा। जबकि पीएनबी के अधिकारियों की मानें तो यह भवन अभी बनकर तैयार ही नहीं हुआ था जिस कारण पीएनबी आरसेटी को यहां शिफ्ट नहीं किया गया।
PunjabKesari

 जानकारों की मानें तो पीएनबी आरसेटी का यह भवन रहने लायक बन गया था और कुछ काम शेष रह गया था परंतु चार साल पहले इस भवन को काम रोक दिया गया। उसके बाद इस भवन का कोई भी काम नहीं किया गया और न ही भवन की देखरेख की गई। जिस कारण कुछ शराती लोगों ने इसके खिड़की-दरवाजे तोड़ और उखाड़ दिए हैं और वायरिंग की तारें और अन्य सामान भी उखाड़कर ले गए हैं। अब इस भवन में झाडिंयां उगने लगी है।
PunjabKesari

किराएदार बनकर बैठे है आरसेटी

करोड़ों की लागत से बनी आलीशान इमारते के बावजूद भी पीएनबी आरसेटी जिला मुख्यालय कुल्लू में किराए के मकान में चल रहा है। जहां प्रति माह 19 हजार रुपए किराए पर यह कार्यालय चल रहा है और ग्रामीण बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने के लिए यहां जगह भी पर्याप्त नहीं है। बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारी जिला मुख्यालय छोड़कर पतलीकूहल के पास बने इस भवन में नहीं जाना चाहते हैं जिसके चलते आरसेटी के अधिकारी भी इसको लेकर गंभीर नहीं है।
PunjabKesari

ये होगा प्रावधान

पतलीकूहल के पास बनी पीएनबी आरसेटी के इस भवन में जिन बेरोजगारों को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जाएगा उनके लिए यहां रहने की व्यवस्था भी होगी। जितने दिन भी यहां प्रशिक्षण शिविर लगेगा उतने ही दिन यहां ठहने की भी व्यवस्था होगी। लेकिन इस भवन के शुरू न होने ये प्रशिक्षुओं को यह सुविधा नहीं मिल पा रही है।
PunjabKesari

अधिकारियों को नहीं पता कब शुरू हुआ था कार्य

हैरानी की बात तो यह भी है कि कुल्लू में बैठे अधिकारियों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इस भवन का निर्माण कार्य कब शुरू हुआ था और कितने की लागत से यह भवन तैयार किया गया है। इस भवन पर कितनी राशि अब तक खर्च हुई है। जबकि जानकारी के अनुसार यह भवन करोड़ों की लागत से बनाया गया है और कुछ राशि शेष भी बची है परंतु अब रैनोबेशन के लिए और फंड की जरूरत है।
PunjabKesari

दो बार मकान मालिक दे चुका खाली करने का नोटिस

जिस भवन में मौजूदा समय में आरसेटी का कार्यालय चल रहा है वहां पर मकान मालिक भी इन्हें खाली करने के लिए दो बार नोटिस थमा चुके हैं, लेकिन हर बार इनका यहीं रटारटाया जबाव आता है कि अभी तक भवन पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है। आखिर इतने वर्षों में अगर भवन पूरा नहीं बना तो फिर कब यह भवन बनकर तैयार होगा। इसका जवाब न तो पीएनबी आरसेटी से किसी के पास है न ही अन्य अधिकारियों के पास। इसके मामले को लेकर मकान मालिक दो बार उपायुक्त कुल्लू से भी मिल चुके हैं और अपनी व्यथा उन्हें सुना चुके हैं लेकिन अभी तक इस पर कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई।

वही पंजाब नेशनल बैंक की जोनल मैनेजर रीता कौर ने बताया कि भवन का निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार की लेटलतीफी के कारण कार्य में देरी हुई है। अब दूसरे ठेकेदार को कार्य दिया गया है और एक माह के भीतर ही भवन सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!