PM आवास योजना में सिरमौर रहा हिमाचल में अव्वल, 331 निर्धन परिवारों को मिली छत

Edited By Ekta, Updated: 17 Dec, 2018 11:57 AM

pm housing scheme sirmour topped in himachal

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धन परिवारों के लिए मकान बनाने में सिरमौर जिला प्रदेश भर में अव्वल रहा है। वहीं प्रदेश का बिलासपुर जिला दूसरे स्थान पर है। सिरमौर जिला में वर्ष 2017-18 के लिए 374 मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से 331 मकान...

नाहन (सतीश): प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धन परिवारों के लिए मकान बनाने में सिरमौर जिला प्रदेश भर में अव्वल रहा है। वहीं प्रदेश का बिलासपुर जिला दूसरे स्थान पर है। सिरमौर जिला में वर्ष 2017-18 के लिए 374 मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से 331 मकान बना लिए गए हैं। अतिरिक्त जिला उपायुक्त आदित्य नेगी ने बताया कि लक्ष्य के मुताबिक करीब 88 फीसदी मकान बनाकर सिरमौर जिला पहले स्थान पर है जबकि बिलासपुर जिला 60 फीसदी मकान बनाकर दूसरे स्थान पर है। खास बात यह भी है कि इसमें चार मकान ऐसे हैं जिनको जमीन भी खुद प्रशासन ने उपलब्ध करवाई है। आदित्य नेगी ने बताया कि योजना के तहत 1 लाख 30 हजार रुपए की राशि पात्र व्यक्ति को दी जाती है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पात्र लोगों का चयन ग्राम सभा द्वारा किया जाता है जिसकी प्रशासन भी पूरी निगरानी रखता है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी परिवार भी बेहद खुश नजर आ रहे हैं। नाहन की एक विधवा महिला सुमन देवी का कहना है कि पीएम आवास योजना के तहत ही उनके अपना घर होने का सपना साकार हो पाया है। भारत सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के अनुसार जिला में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग साढ़े 13 हजार पात्र परिवारों की पहचान की गई है जिन्हें भारत सरकार की वैबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना को जिस तरीके से सिरमौर जिला में जमीनी स्तर पर लागू किया जा रहा है उसके लिए यहां प्रशासन भी बधाई का पात्र है और सही मायने में लोगों को योजना का लाभ मिलता नजर आ रहा है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!