स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा जी की याद में बंजर क्षेत्र को बना दिया बगीचा, 4 मिनट में लगाए 401 पौधे

Edited By Vijay, Updated: 15 Jul, 2020 07:34 PM

plantation done in memory of late swadesh chopra ji

कोरोना वायरस महामारी के बावजूद पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी व क्यूरटेक ग्रुप के एमडी ने कड़ी मशक्कत के बाद एक बंजर पड़े जंगल को बागीचे में बदलने के संकल्प को पूरा किया है।

बीबीएन (ब्यूरो): कोरोना वायरस महामारी के बावजूद पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी व क्यूरटेक ग्रुप के एमडी ने कड़ी मशक्कत के बाद एक बंजर पड़े जंगल को बागीचे में बदलने के संकल्प को पूरा किया है। काठा जुडी कलां में बंजर पड़े क्षेत्र में बुधवार को सोसायटी के अध्यक्ष व ग्रुप के एमडी सुमित सिंगला सहित समस्त स्टाफ व कर्मचारियों ने पंजाब केसरी समूह की स्व. स्वदेश चोपड़ा जी की याद में पौधरोपण किया। पहले तो यहां सड़क के दोनों ओर ड्रमों मे सौन्दर्यीकरण की दृष्टि से करीब 100 पौधे लगाए गए व अन्य 401 पौधे इस बंजर भूमि में लगाए गए। बड़े स्तर पर हुए इस पौधरोपण अभियान के लिए करीब एक सप्ताह से तैयारी चल रही थी व ग्रुप के एमडी दिन-रात जेसीबी लगाकर स्वयं गड्ढे बनवाने की तैयारी मे जुटे हुए थे, जिसके परिणाम स्वरूप बुधवार को यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
PunjabKesari, Plantation Image

उल्लेखनीय है कि पंजाब केसरी समूह चोपड़ा परिवार से अमित सिंगला सोशल वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष सुमित सिंगला का पुराना नाता रहा है। सिंगला ने कहा कि उनका बचपन चोपड़ा परिवार के बीच गुजरा है। वह स्व. स्वदेश चोपड़ा जी को मां जैसा मानते थे। उन्होंने बताया कि वह आज अपने माता-पिता, पूजनीय स्व. भाई अमित सिंगला व चोपड़ा परिवार की बदौलत व उनके आशीर्वाद से अपने मुकाम पर पहुंचे हैं।  25 अगस्त, 1937 को जन्मी स्व. स्वदेश चोपड़ा का देहांत जुलाई माह, 2015 को 78 वर्ष की आयु में हो गया था, जिनकी 5वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में श्रद्धासुमन अर्पित करने की दृष्टि से यह पौधरोपण कार्यक्रम किया गया। क्यूरटेक के एमडी सुमित सिंगला ने बताया कि इस मौके पर स्व. स्वदेश चोपड़ा की याद में 2 मिनट मौन रखकर करीब 4 मिनट में  401 पौधे लगाए गए।
PunjabKesari, Plantation Image

इस मौके पर सिंगला ने कहा कि आइए हम सब मिलकर ये संकल्प लें कि हम हमेशा अपनी जीवनचर्या में पृथ्वी और पृथ्वी से प्राप्त संसाधनों का संरक्षण और संवद्र्धन करेंगे। उन्होंने कहा कि मानव जाति की जिम्मेदारी इस भूमि सुधार के लिए और भी अधिक हो जाती है। इसके लिए कोई खास दिवस नही बल्कि रोजाना की दिनचर्या में हम पृथ्वी संरक्षण हेतु योगदान करते रहें। इसी से सम्पूर्ण विश्व का कल्याण होगा। पृथ्वी स्वस्थ होगी तो हम सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्वदेश चोपड़ा को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब देशवासी राष्ट्र चिंतन करते हुए राष्ट्र के विकास, पर्यावरण स्वच्छता मे अपना सहयोग देंगे।
PunjabKesari, Plantation Image

बुधवार को ही बीबीएनडीए के नवनियुक्त अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र सिंह ने भी इस क्षेत्र का दौरा कर यहो पेवर लगाकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। इस मौके पर अमित सिंगला वैलफेयर सोसायटी के डिप्टी एमडी रिशु सिंगला, मुकेश शर्मा, शांति गौतम, कविता, लता, निहारिका चौधरी, निधि, उपासना, पूजा, प्रियंका, वीरेंद्र कुमार, डीके तोमर, पंकज कुमार, संजीव, खेम चंद, उमाशंकर, मान कुमार, गजेंद्र, जगतार, रिजवान, सीमा, नगमा, पुष्पा, प्रतिमा, रूबी, अश्वनी, बलजीत व स्वाति सहित करीब 300 कर्मचारी मौजूद रहे।
PunjabKesari, Plantation Image

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!