अब और भी हरभरा होगा रामपुर, 3 विभागों ने छात्रों के साथ मिलकर शुरू किया ये अभियान

Edited By Vijay, Updated: 08 Aug, 2019 04:07 PM

plantation campaign in rampur

विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत वीरवार को रामपुर वन वृत्त के तहत शिंगला सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पास पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधिक सेवा प्राधिकरण एवं शिक्षा व वन विभाग के संयुक्त प्रयासों से चलाए जा रहे इस पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ...

रामपुर बुशहर (विशेषर नेगी): विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत वीरवार को रामपुर वन वृत्त के तहत शिंगला सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पास पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधिक सेवा प्राधिकरण एवं शिक्षा व वन विभाग के संयुक्त प्रयासों से चलाए जा रहे इस पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला एवं सत्र न्यायाधीश किन्नौर स्थित रामपुर पद्म सिंह ठाकुर ने किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश अनुजा सूद समेत अन्य न्यायिक एवं वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।
PunjabKesari, Plantation Campaign Image

पौधारोपण के साथ देखभाल का संकल्प लें छात्र

कार्यक्रम के दौरान पद्म सिंह ठाकुर ने स्कूली बच्चों को वनों के महत्व और भविष्य में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए पेड़-पौधों की क्या भूमिका रहेगी, इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने स्कूली बच्चों को बताया कि जिन पौधों को वे रोप रहे हैं, उनकी देखभाल का भी संकल्प लें और लोगों को भी वन संरक्षण के लिए प्रेरित करें।
PunjabKesari, Plantation Campaign Image

15 स्कूलों में रोपे जाएंगे 20 हजार पौधे

वन मुख्य अरण्यपाल अनिल ठाकुर ने बताया विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत किन्नौर, रामपुर, आनी व कोटगढ़ के 15 स्कूलों का चयन किया गया है, जहां 18 हैक्टेयर क्षेत्र में 20 हजार पौधे लगाए जाएंगे। यह प्रयास स्कूली बच्चों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजगता लाने के लिए किया गया है ताकि वे वनों को बचाने में अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कक्षा छठी व सातवीं में पढऩे वाले बच्चे जब तक संबंधित स्कूल में हैं, पौधरोपण के बाद उनका ध्यान भी रखेंगे।
PunjabKesari, Plantation Campaign Image

छात्रों को बताया पेड़-पौधों का महत्व

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण किन्नौर निखिल अग्रवाल ने बताया कि पौधरोपण का शुभारम्भ रामपुर के शिंगला में जिला एवं सत्र न्यायधीश
पद्म सिंह ठाकुर ने किया। इस दौरान न्यायिक एवं वन अधिकारी भी मौजूद थे। पौधरोपण के दौरान छात्रों को बताया गया कि वातावरण को स्वच्छ रखने में पेड़-पौधों का क्या महत्व रहता है।

लोगों को पर्यावरण व वन संरक्षण के प्रति सचेत करेंगे छात्र

स्कूली छात्रा संध्या शर्मा ने बताया विद्यार्थी वन मित्र योजना के तहत शिंगला स्कूल के आसपास पौधरोपण कर रहे हैं। छात्रा ने बताया कि मौजूदा परिपेक्ष में पेड़-पौधों का कितना महत्व है, यह वे बखूबी जानते हैं। इसलिए वे पौधे लगाकर इनका संरक्षण भी करेंगे, साथ ही लोगों को भी पर्यावरण व वन संरक्षण के प्रति सचेत करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!