करवाचौथ पर महिलाओं की अनूठी पहल, खुद के साथ धरती मां का भी किया श्रृंगार (Watch Pics)

Edited By Vijay, Updated: 17 Oct, 2019 06:15 PM

plantation campaign

करसोग की महिलाओं को वास्तव में प्रकृति का सजग प्रहरी कहा जा सकता है। यहां शिवा महिला मंडल की महिलाओं ने करवाचौथ पर अनूठी पहल करते हुए खुद को सजाने के साथ धरती मां का भी श्रृंगार किया। महिलाओं ने देहरी के सिद्ध पीठ शिव मंदिर परिसर में खाली पड़ी जगह...

करसोग (धर्मवीर गौतम): करसोग की महिलाओं को वास्तव में प्रकृति का सजग प्रहरी कहा जा सकता है। यहां शिवा महिला मंडल की महिलाओं ने करवाचौथ पर अनूठी पहल करते हुए खुद को सजाने के साथ धरती मां का भी श्रृंगार किया। महिलाओं ने देहरी के सिद्ध पीठ शिव मंदिर परिसर में खाली पड़ी जगह पर आम, अनार सहित कई किस्मों के फलदार पौधे रोपे। महिला मंडल की सभी सदस्यों ने करवाचौथ के व्रत पर पहले खुद को सजाया और फिर सभी महिलाओं ने मंदिर एकत्रित होकर पहले परिसर के चारों और साफ-सफाई की, इसके बाद कई किस्मों के फलदार पौधे रोपे।
PunjabKesari, Cleaning Drive Image

करवाचौथ के दिन प्रकृति को बचाने की प्रेणादायक पहल

करसोग में करवाचौथ के दिन प्रकृति को बचाने के लिए ये एक प्रेणादायक पहल है। यहां करवाचौथ जैसे पवित्र पर्व पर पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाओं द्वारा किए गए प्रयास को सभी लोग सराह रहे हैं। इस अवसर पर शिवा महिला मंडल की प्रधान बनीता शर्मा सहित डिंपल, लीलादेवी, गुड्डी, कलावती, भावना, सीता, उषा शर्मा, विद्या, रक्षा, बविता आदि ने पौध रोपण किया।
PunjabKesari, Plantation Image

महिलाएं खुद करेंगी अपने लगाए पौधों की देखभाल

शिवा महिला मंडल ने मंदिर परिसर में रोपे गए पौधों को बचाने का भी संकल्प लिया है। महिलाएं अपने-अपने लगाए गए पौधों की खुद ही देखभाल करेंगी। इन पौधों को पूजा के बाद रोजाना पानी देने के साथ पशुओं से भी इन पौधों की रक्षा की जाएगी। इसके लिए हरेक पौधे के चारों और लोहे की जाली लगाई जाएगी। यही नहीं, इस जाली में पेंट करने के साथ इसमें पौधा लगाने वाली महिला के नाम की पट्टिठका भी लगाई जाएगी।  इसके साथ ही पौधे के रोपे जानी की तारीख भी लिखी जाएगी। महिलाओं का कहना है कि करवाचौथ को यादगार बनाने की लिए भी इस तरह की पहल की गई है।
PunjabKesari, Cleaning Drive Image

पेयजल स्त्रोतों के आसपास भी लगाए जाएंगे पौधे

आने वाले कल के लिए धरती पर जल को बचाने का भी महिलाओं ने संकल्प लिया है। इसके लिए शिवा महिला मंडल की सभी सदस्य करसोग के आसपास के प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों को बचाने के लिए भी कार्य करेगी। इसके लिए पेयजल स्त्रोतों के चारों और सदाबहार पौधे रोपे जाएंगे ताकि गर्मियों में इन पेयजल स्त्रोतों के आसपास हरियाली बचाई जा सके। इससे जहां पर्यावरण का संरक्षण होगा, वहीं पेयजल स्त्रोतों के आसपास छाया रहने से जमीन में भी नमी रहेगी, जिससे गर्मियों में पेयजल स्त्रोत सूखने से बच सकेंगे।
PunjabKesari, Plantation Image

स्वच्छ वातावरण सबसे जरूरी : बनीता

शिवा महिला मंडल की प्रधान बनीता शर्मा का कहना है कि शांतिपूर्ण और स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए एक स्वच्छ वातावरण बहुत जरूरी है,लेकिन मानवीय लापरवाही से हमारा पर्यावरण दिन ब दिन प्रदूषित हो रहा है, जिसे देखते हुए महिला मंडल हर बार करवाचौथ पर पौधारोपण करेगा।
PunjabKesari, Mahila Mandal Head Image

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!