1 माह में आपदा प्रबंधन पर योजना तैयार करें सभी स्कूल:प्रदेश सरकार

Edited By kirti, Updated: 22 Apr, 2018 02:14 PM

plan for disaster management in 1 month all schools

हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्राथमिक से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं तक को आपदा प्रबंधन पर अपने स्तर पर योजना तैयार करने के आदेश दिए हैं। सभी स्कूलों के मुखियों को एक महीने के अंदर प्लान तैयार कर अपने-अपने जिला के शिक्षा उपनिदेशक कार्यालयों को भेजना...

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्राथमिक से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं तक को आपदा प्रबंधन पर अपने स्तर पर योजना तैयार करने के आदेश दिए हैं। सभी स्कूलों के मुखियों को एक महीने के अंदर प्लान तैयार कर अपने-अपने जिला के शिक्षा उपनिदेशक कार्यालयों को भेजना अनिवार्य किया गया है। बेहतर प्लान तैयार करने वाले प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं को नकद ईनाम भी दिए जाएंगे।

आपात स्थिति में खुद को सुरक्षित रखने बारे पूरी व्यवस्था की जाएगी
जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी स्कूल आपदा प्रबंधन पर योजना तैयार करेंगे और जिन स्कूलों की योजना बेहतर पाई जाएगी, उसे निदेशालय को भेजा जाएगा। जहां निदेशालय स्तर पर गठित विशेष सैल द्वारा सभी योजनाओं का आकलन करने के बाद किसी एक का चयन किया जाएगा, जिसे बाद में प्रदेशभर में प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। प्रदेश के सभी स्कूलों में भूकंप आने पर या फिर आपात स्थिति में खुद को सुरक्षित रखने बारे पूरी व्यवस्था की जाएगी। अभी तक स्कूलों में आपदा प्रबंधन पर कैंप इत्यादि का आयोजन होता रहा है।

आपदा प्रबंधन के लिए योजना तैयार करने के आदेश
इस योजना के तहत सबसे पहले स्कूलों के किचन में आपदा प्रबंधन से संबंधित उपकरण स्थापित किए जाएंगे और उसके बाद पूरे स्कूल को संबंधित उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा। निजी स्कूलों में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके लिए आगामी समय में औचक निरीक्षण भी किया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र पाल ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सभी स्कूल मुखियों को इस बाबत पत्र लिखकर अपने-अपने स्कूल के आपदा प्रबंधन के लिए योजना तैयार करने के आदेश दे दिए गए हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!