हिमाचल के लोगों को बहुत जल्द मिलेगी सस्ती गैस

Edited By kirti, Updated: 22 Nov, 2018 06:18 PM

people of himachal will get cheaper gas soon

हिमाचल प्रदेश के लोगों को जल्द ही सस्ती,स्वच्छ और हरित गैस मिलेगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत गैस द्वारा नगर गैस वितरण बोली चक्र के तहत देश के 123 जिलों में स्थित 65 भौगौलिक क्षेत्रों में गैस वितरण की परियोजनायों के कार्य आबंटित किए थे जिनका...

शिमला(योगराज): हिमाचल प्रदेश के लोगों को जल्द ही सस्ती,स्वच्छ और हरित गैस मिलेगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत गैस द्वारा नगर गैस वितरण बोली चक्र के तहत देश के 123 जिलों में स्थित 65 भौगौलिक क्षेत्रों में गैस वितरण की परियोजनायों के कार्य आबंटित किए थे जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से शिलान्यास किया। शिमला में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि सिटी गैस वितरण प्रोजेक्ट के तहत देशवासियों को सस्ती प्राकृतिक गैस वितरित की जाएगी। सीएनजी अन्य इंधनों की तुलना में जंहा सस्ती है वहीं ये गैस इन्वायरमेंट फ्रेंडली भी है। हिमाचल प्रदेश में भी इंडियन ऑयल ने शिमला समेत 3 जिलों में सीएनजी प्लांट स्थापित करने जा रहा है। प्लांट स्थापित होने से लोगों के कौशल्य को बढ़ावा मिलेगा। वंही अतिरिक्त रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे जिससे प्रदेश का हर व्यक्ति खुशहाल और समृद्ध होगे।

इंडियन ऑयल ने 2026 तक हिमाचल प्रदेश और पंचकूला में 32 हजार पीएनजी कनेक्शन देने और 45 सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। आठ साल के प्रोजेक्ट में हिमाचल के विभिन्न जिलों में लोगों को इसका लाभ मिलेगा । प्राथमिक चरणों में शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के लोगों को इसका लाभ मिलेगा । इंडियन आयल देश के अलग अलग भौगोलिक क्षेत्रों में पीएनजी और सीएनजी गैस का विस्तार करके भारत के शहरों में औद्योगिक, व्यवसायिक, घरेलू और परिवहन के लिए सुरक्षित, सुविधाजनक व पर्यावरण अनुकूल ईंधन देने के लिए नेचुरल गैस वितरण नेटवर्क स्थापित कर रहा हैं। सीएनजी गैस जंहा बिजली की बचत, बार- बार एलपीजी के सिलेंडर भरने के चक्कर से छुटकारा मिलेगा। वंही एलपीजी की तुलना में ज्यादा किफायती दाम पर लोगों को मिलेगी। सीएनजी गैस से पेट्रोल और डीजल के मुकाबले 50 से 70% की बचत होगी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!