हाथ न होने के बावजूद भी पास किया NEET Exam, अब कॉलेज वाले डाल रहे अड़ंगा (Video)

Edited By Ekta, Updated: 09 Oct, 2019 11:19 AM

अपने हाथों की लकीरों को क्या देखते हो मेरे दोस्त, किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। ये बात मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के रजत पर सटीक बैठती है। बता दें कि मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली डूगराई पंचायत के रड़ू गांव के...

सुंदरनगर (नितेश सैनी): अपने हाथों की लकीरों को क्या देखते हो मेरे दोस्त, किस्मत तो उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते। ये बात मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के रजत पर सटीक बैठती है। बता दें कि मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली डूगराई पंचायत के रड़ू गांव के निवासी जय राम के पुत्र रजत ने बचपन में एक करंट हादसे से अपनी दोनों बाजू खो दी।
PunjabKesari

बेशक रजत ने दोनों बाजुएं खो दी लेकिन बचपन से पढ़ाई का शौक रखने वाले रजत ने इस हादसे के बाद मुंह से ही लिखना शुरू कर दिया। इसी जज्बे से पहले मैट्रिक और फिर मेडिकल में जमा दो की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास की। ये सब परीक्षाएं अपने मुंह में पैन लगाकर पास की। इसके बाद उसने आल इंडिया स्तर का नीट की परीक्षा पास की। इसे पास करने के बाद उसे नेरचौक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस डॉक्टर की सीट मिली। 
PunjabKesari

परिवार इस बात को लेकर खुश था कि उनका दिव्यांग बेटा डाक्टर बनेगा। मगर उनके सपने तब टूट गए जब नेरचौक मेडिकल कॉलेज ने दिव्यांग रजत को साक्षत्कार के बाद मेडिकल में फिजिकल अनफिट का हवाला देकर रिजेक्ट कर दिया। हालांकि मेडिकल बोर्ड के अनुसार यह डॉक्टरी प्रक्रिया के दौरान न कोई दवाई लिख सकता है। न ही डॉक्टरी के औजार चला सकता है तो ऐसे में वह डॉक्टरी के मानदंडो के अनुसार शारीरिकतौर अनफिट होने से डॉक्टरी की पढ़ाई नहीं कर पाया। इसके बाद परिवार सकते में है। जबकि रजत भी व्यवस्था के आगे खुद को हरा ही समझ रहा है। 
PunjabKesari

उसका कहना है कि जब उसने नीट की परीक्षा पास की थी तो उसे लगा था कि वह दिव्यांग नहीं है। मगर जब सिस्टम ने उसे हर तरफ से रिजेक्ट कर दिया तो वह कहता है कि अब उसे एहसास हुआ कि वह आगे कैसे बढ़ेगा। उसने मेडिकल की पढ़ाई छोड़ अब मंडी कॉलेज में आर्ट की पढ़ाई शुरू कर दी है। वहीं रजत ने सरकार से मांग की है कि उनके साथ अन्याय हुआ है उन्हें न्याय दिलाया जाए। नेरचौक मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ रजनीश पठानिया से जब दूरभाष के माध्यम से बात हुई तो उन्होंने कहा कि डॉक्टरी प्रक्रिया के दौरान रजत न कोई दवाई लिख सकता है न कोई औजार चला सकता है तो ऐसे में वह डॉक्टरी के मानदंडों के अनुसार शारीरिकतौर अनफिट होने से डॉक्टरी की पढ़ाई नहीं कर पाया है।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!