कभी रुपहले पर्दे पर दिखने वालीं पालमपुर की वादियां अब हुईं वीरान

Edited By Vijay, Updated: 08 Apr, 2019 03:34 PM

palampur which was once seen on the silver screen is now deserted

कभी रुपहले पर्दे पर दिखने वाली वादियां वीरान हो गई हैं। अब ये वादियां फिल्मकारों को नहीं लुभा रही हैं। ‘यह दुनिया यह महफिल मेरे काम की नहीं’ राजकुमार पर फिल्माया यह प्रसिद्ध गाना आज भी इन वादियों की खूबसूरती को पर्दे पर दिखाता है परंतु अब फिल्मकार...

पालमपुर: कभी रुपहले पर्दे पर दिखने वाली वादियां वीरान हो गई हैं। अब ये वादियां फिल्मकारों को नहीं लुभा रही हैं। ‘यह दुनिया यह महफिल मेरे काम की नहीं’ राजकुमार पर फिल्माया यह प्रसिद्ध गाना आज भी इन वादियों की खूबसूरती को पर्दे पर दिखाता है परंतु अब फिल्मकार इन वादियों का रुख नहीं करते। ये वही वादियां हैं जहां कभी परौर के तीखे मोड़ों पर विलेन हीरो का पीछा करता है। सरपट भागती कारें कभी रेलवे क्रॉसिंग पार करती हैं तो कभी साथ के रेलवे ट्रैक पर गुजर रही ट्रेन से मानो आगे निकलने का प्रयास कर रही होती हैं। पालमपुर क्षेत्र के टी गार्डन, मनोरम दृश्य इन फिल्मों का भाग रहे हैं।
PunjabKesari, Film Shooting Image

मंझे हुए कलाकार कर चुके हैं पालमपुर की वादियों में शूटिंग

पृथ्वीराज कपूर, राजकुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, पूनम ढिल्लो, सुजीत कुमार, देव कुमार, धीरज कुमार, जयंती, फरयाल, शेख मुख्तयार व टी. रामा राव जैसे मंझे हुए कलाकार पालमपुर की वादियों में शूटिंग कर चुके हैं। पालमपुर में लाल बंगला, हीर रांझा, सबक, फरेब, शिमला रोड, दीदार, एक चादर मैली सी जैसी प्रसिद्ध फिल्मों की शूटिंग हुई है तो टी. रामा राव ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित अपनी दक्षिण भारत की फिल्म की शूटिंग भी की है।
PunjabKesari, Film Shooting Image

पृथ्वीराज कपूर का रहा है पालमपुर से नाता

अपने समय के सुप्रसिद्ध कलाकार पृथ्वीराज कपूर का पालमपुर से गहरा नाता रहा है। पालमपुर की खूबसूरती से वे इतने प्रभावित थे कि उन्होंने अंद्रेटा में प्लॉट भी ले रखा था। वह प्रतिवर्ष यहां आते तथा प्रसिद्ध कलाकार सरदार सोभा सिंह के साथ कई दिन बिताते। सरदार सोभा सिंह कला दीर्घा के आसपास ही आज भी पृथ्वीराज कपूर की जमीन बताई जा रही है।
PunjabKesari, Film Shooting Image

कई स्थानीय लोग भी दिखे रुपहले पर्दे पर

पालमपुर में शूटिंग के दौरान कई स्थानीय लोगों को भी रुपहले पर्दे पर दिखने का अवसर प्राप्त हुआ। व्यवसायी रमेश चंद महाजन ने जुगल किशोर प्रोडक्शन की लाल बंगला में कॉमेडियन के साथ बाजार में आलू की रेहड़ी लगाई थी। एक अन्य व्यवसायी कुलदीप गौतम ने सबक फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया है। उधर, गोविंद ठाकुर बताते हैं कि टी. रामा राव की फिल्म का नाम तो गोविंद ठाकुर को याद नहीं परंतु वह कहते हैं कि इस फिल्म में वह सैनिक की भूमिका में थे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!