पालमपुर अस्पताल की बड़ी पहल, जनसहयोग से शुरू होगी ‘यह’ सुविधा

Edited By Updated: 18 Mar, 2017 12:47 AM

palampur hospital  s big initiative    this   facility will be started with public

नागरिक चिकित्सालय पालमपुर एक बड़ी पहल करने जा रहा है। अस्पताल में जनसहयोग से डायलिसिस सुविधा आरंभ की जा रही है।

पालमपुर: नागरिक चिकित्सालय पालमपुर एक बड़ी पहल करने जा रहा है। अस्पताल में जनसहयोग से डायलिसिस सुविधा आरंभ की जा रही है। यद्यपि डायलिसिस सुविधा के लिए वित्तीय सहायता का अंशदान स्वास्थ्य विभाग भी करेगा। प्रदेशों में भारत सरकार द्वारा 15 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं। इन 15 मशीनों को कहां स्थापित किया जाना है, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही रूपरेखा तैयार कर ली है। इस सूची में नागरिक चिकित्सालय पालमपुर का नाम नहीं था, ऐसे में नागरिक चिकित्सालय प्रशासन ने स्थानीय विधायकों एवं विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल के माध्यम से मामले को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के समक्ष उठाया। 

शांता कुमार सांसद निधि से देंगे पौने 2 लाख रुपए
सूत्रों की मानें तो इस पर स्वास्थ्य विभाग ने डायलिसिस सुविधा की रनिंग कॉस्ट को वहन करने के लिए हामी भर दी है, जिसके पश्चात अस्पताल प्रशासन ने एन.जी.ओ. से सहायता के लिए मामला उठाया। सरबत दा भला एन.जी.ओ. ने अस्पताल में डायलिसिस मशीन उपलब्ध करवाने पर अपनी सहमति जताई। वही सांसद शांता कुमार ने डायलिसिस सुविधा के लिए स्थापित किए जाने वाले सिस्टम के लिए अपनी सांसद निधि से पौने 2 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। 

4 डायलिसिस मशीनें होंगी स्थापित 
नागरिक चिकित्सालय में किडनी रोग से पीड़ित रोगियों की सुविधा के लिए 4 डायलिसिस मशीनें स्थापित की जाएंगी। नियमानुसार 2 मशीनों का उपयोग साधारण रोगियों के लिए किया जाएगा, जबकि 2 अन्य मशीनें एच.आई.वी. तथा हैपेटाइटिस सी जैसे संक्रमित रोग से पीड़ित किडनी रोगियों के लिए किया जाएगा। 

सस्ती दरों पर मिलेगी सुविधा
किडनी रोगियों को अस्पताल में सस्ती दरों पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। बताया जा रहा है कि सरबत दा भला एन.जी.ओ. ने इसके लिए 750 प्रति डायलिसिस की दर निर्धारित करने का आग्रह अस्पताल प्रशासन से किया है, जबकि आमतौर पर प्रति डायलिसिस 1200 से 1500 रुपए तक चार्ज किए जाते हैं। बताया जा रहा है कि इसकी भरपाई स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा की जाएगी, जबकि रनिंग कॉस्ट के लिए धनराशि भी स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग उपलब्ध करवाएगा।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!