ऑनलाइन दवा बिक्री का विरोध: हिमाचल में आज बंद रहेगी कैमिस्ट की दुकानें

Edited By Ekta, Updated: 28 Sep, 2018 02:41 PM

opposing online drug sales

ऑनलाइन दवा बिक्री के विरोध में हिमाचल में शुक्रवार को कैमिस्ट हड़ताल पर रहे। जिसके चलते प्रदेश भर की सभी कैमिस्ट की दुकानें बंद रही। दवाइयां न मिलने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कैमिस्टों ने ऑनलाइन दवाइयां बिक्री को लेकर मोर्चा...

शिमला: ऑनलाइन दवा बिक्री के विरोध में हिमाचल में शुक्रवार को कैमिस्ट हड़ताल पर रहे। जिसके चलते प्रदेश भर की सभी कैमिस्ट की दुकानें बंद रही। दवाइयां न मिलने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कैमिस्टों ने ऑनलाइन दवाइयां बिक्री को लेकर मोर्चा खोला। हिमाचल प्रदेश कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव पंडित ने बताया कि ऑनलाइन से न केवल दवा व्यवसाय को नुक्सान होगा बल्कि यह पीड़ित मानवता के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक होगा। हमारे देश की युवा पीढ़ी भी इसके दुष्प्रभाव से बच नहीं सकेगी, जोकि हमारे देश के लिए अपूर्णीय क्षति का कारण बन सकती है। संजीव पंडित ने बताया है कि भारत सरकार ने 28 अगस्त को एक अधिसूचना जारी कर ऑनलाइन दवा बिक्री को मान्यता देने का प्रस्ताव किया है। इसके विरोध में देशभर के केमिस्टों ने 28 सितंबर को एक दिन की हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। 

कुल्लू 
दवा विक्रेताओं द्वारा ऑनलाइन फार्मेसी के विरोध में जिला कुल्लू में भी दवा की दुकानें बंद रही। जिला दवा विक्रेता संघ द्वारा धरने प्रदर्शन का भी आयोजन किया गया। दवा विक्रेताओं ने ढालपुर से लेकर डीसी कार्यालय तक रैली निकाली और ऑनलाइन दवा बिक्री का विरोध किया गया। दवा विक्रेता संघ के जिला अध्यक्ष ऋषभ कालिया ने बताया कि ऑल इंडिया आर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट के आह्वान पर ऑनलाइन दवा बिक्री के विरोध में 28 सितंबर को एक दिन की हड़ताल की जा रही है। इसी को लेकर वीरवार को कुल्लू जिला एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दवा विक्रेताओं को इस हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया है। इसके लिए दवा विक्रेताओं की मीटिंग का आयोजन भी किया गया। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन दवा बिक्री से नशे को बढ़ावा मिल रहा है और बिना डॉक्टर की सलाह से दवा लोगो को मिल रही है। जो लोगो की सेहत के किये घातक है। उन्होंने कहा था कि पहले भी काले बिल्ले लगाकर इसका विरोध किया गया था। लेकिन फिर भी इसके बारे में कोई निर्णय नही लिया गया। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि जल्द इस समस्या का निदान किया जाए।  

हमीरपुर
आनलाइन दवा बिक्री के विरोध में केन्द्र सरकार के खिलाफ केमिस्टों ने मोर्चा खोल दिया और इसी कड़ी में एक दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के तहत हमीरपुर में भी दूकानों को बंद रखा और उपायुक्त के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार को ज्ञापन भेजा। हमीरपुर में भी कैमिस्ट आनलाइन दवा कारोबार का जमकर विरोध कर बाजार में एकत्रित हुए उनका आरोप है कि रिटेल में एफ.डी.आई. और वॉलमार्ट के विरुद्ध कैंट का भारत व्यापार बंद का न्योता है। हमीरपुर में केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एकत्रित होकर भोटा चैक से लेकर उपायुक्त कार्यालय तक रैली निकाली और अपना विरोध दर्ज करवाया। ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट(एआईओसीडी) के आहवान पर एसोसिएशन ने सरकार के फैसले का विरोध किया है और कहा कि ई-फार्मेसी से उनके धंधे पर खतरा उत्पन्न हो गया है और इससे दवाओं के दुरुपयोग का जोखिम पैदा हो सकता है। 

मंडी
सरकार के द्वारा शुरू की गई ई फार्मेसी के विरोध में प्रदेश भर में शुक्रवार को दवाइयों की निजी दुकानें बंद रही। मंडी जिला में भी इस हड़ताल का असर देखने को मिला। मंडी में भी ई फार्मेसी के विरोध में दवाईयों की सभी निजी दुकानें बंद रही। मंडी शहर में निजी दवाई विक्रेताओं ने शहर में काले रिबन लगा कर मौन रैली निकाली और एडीसी के माध्यम से सरकार को अपना एक मांग पत्र सौंपा। दवाई विक्रेताओं से सरकार से अपील की है कि ई फार्मेसी आम लोगों के लिए सही फैसला नहीं है और इसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दवाई विक्रेताओं का मानना है कि आनलाइन दवाई कोई भी बिना प्रिस्क्रिप्शन के मंगवा सकता है और कुछ दवाईयों का लोग या युवा दुरूपयोग भी कर सकते हैं। इसलिए दवाई विक्रेताओं ने सरकार से ई फार्मेसी को बंद करने का आहवान किया है। 

शहर में निजी दवाई की दुकानों के बंद रहने से सरकारी दवाई की दुकानों में लोगों की भीड़ देखने को मिली। जिन लोगों को दवाई विक्रेताओं की हड़ताल के बारे में जानकारी नहीं थी उन लोगों को दवाईयां न मिलने से खासी पेरशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों का कहना है कि अगर लोगों को दवाईयां ऑनलाइन सस्ती मिल रही हैं तो दवाई विक्रेताओं को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। लोगों का कहना है कि अब ऑनलाइन का जमाना है और इससे आम लोगों को फायदा ही होगा। लोगों के अनुसार दवाई विक्रेताओं की हड़ताल बिल्कुल भी जायज नहीं है। लोगों का मनना है कि ई फार्मेसी से आम लोगों को उनकी सहुलियत के हिसाब से दवाईयां मिल रही है। साथ ही दवाई विक्रेता भी उन दवाइयों  को रख कर लोगों को दे सकते हैं।

पांवटा साहिब
पांवटा साहिब में कैमिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर मैडिकल स्टोर बंद रहे। मरीजों को दवाइयां लेने के लिए परेशानी हो रही है। शीघ्र ही मांगे न मानी गई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद गर्ग ने बताया कि दवाइयों के आनलाईन बिक्री से जीवन रक्षक दवाओं का गलत इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि दिन प्रतिदिन नशा बढ़ रहा है तथा एसोसिएशन नशे के कारोबार को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ प्रतिबद्ध है। परन्तु दवाइयों की आनलाइन बिक्री का विरोध करते हैं। जिससे जीवन रक्षक दवाओं का गलत इस्तेमाल किया जाएगा। आज पूरे भारत में मैडिकल स्टोर बंद हैं। आल इंडिया ओरगनाइजेशन एसोसिएशन कैमिस्ट एंड एलायंस के आह्वान पर बंद किया गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!