मतगणना केंद्र में उम्मीदवार या उसका एजैंट ही हो पाएगा शामिल

Edited By Rajneesh Himalian, Updated: 13 Jan, 2021 12:15 PM

only the candidate or his agent will be included in the counting center

पंचायती चुनावों को दौरान इस बार कोविड-19 के चलते मतदान के बाद होने वाली मतों की गणना के दौरान मतगणना स्थल पर उम्मीदवार या फिर उसका एजैंट ही शामिल हो पाएगा

धर्मशाला (जिनेश): पंचायती चुनावों को दौरान इस बार कोविड-19 के चलते मतदान के बाद होने वाली मतों की गणना के दौरान मतगणना स्थल पर उम्मीदवार या फिर उसका एजैंट ही शामिल हो पाएगा। राज्य चुनाव आयोग ने यह एहतियाती कदम कोविड-19 के चलते उठाया है, ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके। हालांकि इससे पहले हुए चुनावों में मतगणना केंद्रों में संबंधित उम्मीदवार के साथ-साथ उसके कुछ समर्थक भी मतगणना में शामिल हो जाते थे। इस बार ऐसा नहीं हो पाएगा जैसे ही मतगणना स्थलों पर मतों की गणना शुरू होगी तो सबसे जिस वार्ड के पंच पद के मतों की गिनती होगी, उस ही वार्ड के उम्मीदवार या एजैंट मतों की गणना के दौरान मौजूद हो पाएगा, उनके अन्य समर्थक नहीं। इस बार चुनावों की मतगणना में यह भी फैसला लिया गया है जिस पद के लिए मतगणना होगी मतगणना केंद्र में उसी पद के उम्मीदवारों को केंद्र में दाखिल किया जाएगा।
इसके अलावा अन्य पदों के उम्मीदवारों को केंद्र के बाहर ही रखा जाएगा तथा जिस पद के उम्मीदवारों की मतगणना हो जाएगी व परिणाम घोषित कर दिया जाएगा तथा उन्हें मतगणना केंद्र से बाहर भेज दिया जाएगा उसके बाद ही दूसरे पद के उम्मीदवारों को मतगणना केंद्र में मतगणना के लिए बुलाया जाएगा। मतगणना के बाद विजयी उम्मीदवार न तो जुलूस निकाल पाएंगे और न ही धाम का आयोजन कर पाएंगे।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा अश्वनी शर्मा का कहना है कि कोविड-19 के चलते इस बार काफी चीजों में बदलाब हुआ है। यह हिदायत जारी कर दी गई है कि मतगणना में मतगणना केंद्र में उम्मीदवार या एजैंट ही शामिल हो पाएगा।
पोंलिंग पार्टियों को दिए जाएंगे फेस शील्ड व गलब्ज
इस बार कोविड-19 के चलते मतदान केंद्रों में मतदान संपन्न करवाने वाली पोलिंग पार्टियां भी फेस शील्ड व गलब्ज में नजर आएंगी। साथ ही टीम के पास 100 एमएल का सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा मतदाताओं के लिए अलग से सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी, ताकि कोरोना से बचाव हो सके। पोलिंग पार्टयां में 3 अधिकारियों के अलावा आंगनबाड़ी वर्कर भी मौजूद रहेगी। साथ आशा वर्कर को भी जिम्मेवारी सौंपी गई कि 4 बजे के बाद संक्रमितों से भी मतदान संभव करवाएं। पोलिंग पार्टियों को भोजन की व्यवस्था के लिए मिड-डे-मील वर्कर की भी ड्यूटी लगाई गई है, पोलिंग पार्टियों के भोजन पकाएंगे।
ये रहेगी मतों की गणना की व्यवस्था
पंचायतीराज चुनाव में मतों की गणना की व्यवस्था के तहत सबसे पहले वार्ड सदस्यों के मतों की गणना, उसके बाद उपप्रधान और सबसे अंत में प्रधान पद के उम्मीदवारों के लिए पड़े मतों की गणना होगी। मतगणना के साथ ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!