नशे व अवैध खनन की रोकथाम को कड़े कदम उठाएं अधिकारी : राकेश पठानिया

Edited By Vijay, Updated: 05 Oct, 2018 03:19 PM

officers take strong steps to prevent drunken and illegal mining

विधानसभा जन प्रशासन समिति के सभापति एवं विधायक राकेश पठानिया की अध्यक्षता में आज ऊना जिला का दौरा किया तथा अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक कार्यों की चर्चा की।

ऊना (सुरेन्द्र): विधानसभा जन प्रशासन समिति के सभापति एवं विधायक राकेश पठानिया की अध्यक्षता में आज ऊना जिला का दौरा किया तथा अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक कार्यों की चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को नशे के प्रति व्यापक जन जागरूकता लाने के लिए जिला में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया तथा अधिकारियों को विशेष कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में राकेश पठानिया के अलावा समिति के सदस्य विधायक डा. कर्नल धनी राम शांडिल, इंद्रदत्त लखनपाल, जिया लाल, पवन नैयर व परमजीत भी शामिल थे। उन्होंने जिला में नशे के प्रति विभागीय अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी ली तथा निर्देश दिए कि नशा निवारण को लेकर समाज की समुचित जन सहभागिता से जन जागरूकता अभियान को चलाया जाए।

खनन में जुटे लोगों को दंडित करें विभाग
उन्होंने अवैध व अवैज्ञानिक खनन की गतिविधियों को रोकने के लिए अधिकारियों से कड़े कदम उठाने तथा उन लोगों को दंडित करने पर जोर दिया जिनकी जे.सी.बी., पॉकलैंड व टिप्पर इत्यादि खनन गतिविधियों में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जा रही हैं। अधिकारी महज ट्रैक्टर या मजदूरों को पकडऩे तक ही सीमित न रहें। जिला में खनन गतिविधियों के दौरान डंपिंग पर भी कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा अधिकारियों को डंपिंग रेत को नष्ट करती बार लोक निर्माण विभाग के सहयोग से इसे पंचायतों को उपलब्ध करवाने को भी कहा ताकि मनरेगा सहित अन्य ग्रामीण विकास कार्यों पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने कहा कि अवैध व अवैज्ञानिक खनन के कारण जहां प्रदेश को बहुत बड़े राजस्व की चपत लग रही है, वहीं पर्यावरण भी प्रभावित हो रहा है।

बढ़ रही दुर्घटनाओं का संज्ञान लिया
समिति ने जिला में बढ़ रहे सड़क विशेषकर दोपहिया वाहन दुर्घटनाओं का भी कड़ा संज्ञान लिया तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को जहां दोपहिया वाहन चलाते समय हैल्मेट पहनने पर जोर दिया तथा नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाने के भी निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को जिला में ट्रैफिक नियमों के प्रति जन जागरूकता लाने के लिए सामाजिक भागीदारी के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। सैनिक कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए समिति ने जिला में पूर्व सैनिकों के कल्याण व रोजगार के लिए किए जा रहे प्रयासों की पूरी जानकारी एकत्रित की। उन्होंने जिला में सी.एस.डी. डिपो खोलने के मामले पर अब तक हुई प्रगति पर भी अधिकारियों से जानकारी ली। इसके अलावा ऊना में स्थापित शहीदी स्मारक बारे भी जानकारी हासिल की।

पात्रों को योजनाओं से जोड़ा जाए
जिला में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्राप्त लक्ष्यों की भी समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को इन योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पात्र परिवारों को जोडऩे पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण जिन लोगों के मकान नष्ट या क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित करने पर जोर दिया ताकि प्रभावितों को राहत मिल सके। इसके अलावा समिति ने जिला में धारा 118 के तहत दी गई स्वीकृतियां व उनकी वर्र्तमान स्थिति की भी जानकारी हासिल की। साथ ही जिला में बेनामी संपत्ति के मामलों पर भी अधिकारियों को जल्द कार्रवाई करते हए मामलों के निपटारा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जाली पावर ऑफ अटार्नी के माध्यम से हुए लेनदेन तथा लैंड सैटलमैंट बारे भी चर्चा की तथा अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

जी.एस.टी. से राजस्व पर पड़े प्रभाव पर की चर्चा
जिला में आबकारी एवं कराधान विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को लिकेज की समस्या को रोकने के लिए उठाए कदमों की जानकारी ली तथा ए.ई.टी.सी. कार्यालय से सी.सी.टी.वी. कैमरों से निगरानी करने के भी निर्देश दिए। जिला में जी.एस.टी. लागू होने के बाद राजस्व पर पड़े प्रभाव की भी चर्चा की तथा अधिकारियों को उचित स्तर पर मामला उठाने के निर्देश दिए। खाद्य नागरिक आपूॢत एवं उपभोक्ता मामले के विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने उपभोक्ताओं को समय पर राशन उपलब्धता सुनिश्चित बनाने तथा लंबे वक्त तक लाइन में न लगना पड़े इस व्यवस्था को भी दुरुस्त बनाने को कहा। इसके अलावा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने पर भी जोर दिया।

अवरुद्ध सड़कों की जल्द करें बहाली
समिति ने हाल ही में हुई वर्षा के कारण लोक निर्माण तथा आई.पी.एच. विभाग को हुए नुक्सान की भी समीक्षा की तथा अधिकारियों को अवरुद्ध सड़कों की जल्द बहाली तथा सुचारू पेयजल सुविधा मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए। इससे पहले डी.सी. राकेश कुमार प्रजापति ने समिति का जिला में आने के लिए स्वागत किया तथा कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा जन प्रशासन समिति के निर्देशों से दशा व दिशा में सुधार लाने के लिए सभी नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगे। इस अवसर पर जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति के अलावा पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, सहायक आयुक्त एस.के. पराशर, सभी एस.डी.एम. तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!