अब खेतों में बर्बाद नहीं होगा पानी, ऊना के नन्हे वैज्ञानिकों ने तैयार किया अनोखा मॉडल

Edited By Simpy Khanna, Updated: 26 Nov, 2019 02:23 PM

now the water will not be wasted in the fields

जहां एक ओर पूरा देश पानी की किल्लत से जूझ रहा है वहीं हिमाचल प्रदेश का जिला ऊना भी इस समस्या से अछूता नहीं है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक़ देश के 255 ब्लॉक में पानी का स्तर बहुत ही नीचे जा रहा है इन्ही ब्लॉक में जिला ऊना भी शुमार है। सरकारी...

ऊना (अमित) : जहां एक ओर पूरा देश पानी की किल्लत से जूझ रहा है वहीं हिमाचल प्रदेश का जिला ऊना भी इस समस्या से अछूता नहीं है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक़ देश के 255 ब्लॉक में पानी का स्तर बहुत ही नीचे जा रहा है इन्ही ब्लॉक में जिला ऊना भी शुमार है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार ऊना जिला में एक दशक में भू-जल स्तर लगभग 2 मीटर नीचे गया है, जो कि बेहद गंभीर स्थिति है। इसका मुख्य कारण पानी की बर्बादी है, ऊना जिला में ही जमीन के नीचे मौजूद पानी से 148 प्रतिशत ज्यादा प्रयोग हो रहा है। इस चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए ऊना के छात्रों का द्वारा तैयार किया गया मॉडल कारगर साबित हो सकता है।
PunjabKesari

 ऊना मुख्यालय के जेएस विजडम स्कूल के आठंवीं कक्षा के छात्रों लक्ष्य शर्मा और गुरमन प्रीत कौर ने  खेतों में होने वाली पानी की बर्बादी को रोकने और किसानों के समय की बचत के उद्देश्य से इस मॉडल को तैयार किया है। हाल ही में पंचकूला में आयोजित हुई क्षेत्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में ऊना के छात्रों के इस मॉडल को प्रदर्शित किया गया था। पंचकूला में आयोजित प्रतियोगिता में हिमाचल और हरियाणा के करीब 65 स्कूलों से विभिन्न श्रेणियों के 132 मॉडल प्रदर्शित किये गए थे। इसी प्रतियोगिता के तहत ऊना के लक्ष्य और गुरमन प्रीत के मॉडल को सीबीएसई की राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयनित किया गया है। 
PunjabKesari

इस मॉडल को बनाने वाले लक्ष्य शर्मा ने बताया कि इस मॉडल में लगाए गए सेंसर की मदद से किसान देश दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर मात्र एक फोन कॉल के जरिये खेतों में पानी को चला और बंद कर सकते है। यही नहीं अगर किसान खेतों में छोड़े गए पानी को बंद करना भूल गया है तो एक स्तर पर पहुँचते ही सेंसर की मदद से पानी की मोटर खुद ही बंद हो जाएगी।

छात्रों की माने तो देश में हो रही पानी की बर्बादी को देखकर ही उनको इस मॉडल को बनाने का विचार आया। छात्रों की माने तो देश में बढ़ रही पानी की किल्लत को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जलशक्ति अभियान का भी आगाज किया गया है और यह मॉडल इस दिशा में अहम भूमिका निभा सकता है। छात्रों की माने तो इस मॉडल के जरिये सिर्फ पानी की बर्बादी ही नहीं बल्कि किसानों के समय और बिजली की भी बचत होगी।
PunjabKesari

वहीं स्कूल के छात्रों की इस उपलब्धि से स्कूल प्रबंधक भी गदगद है। स्कूल के प्रबंधक निदेशक सुनील चौधरी ने कहा कि उनके स्कूल और प्रदेश के लिए यह गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि आज देश में भू-जल स्तर बहुत नीचे जा रहा है और यह मॉडल इस समस्या से निपटने के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!