अब ‘अटल’ के नाम से जानी जाएगी सरकार की ‘श्रेष्ठ शहर योजना’

Edited By Vijay, Updated: 19 Sep, 2018 09:20 PM

now the government s best city plan will be known as the name of atal

हिमाचल सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से योजनाओं का नामकरण करना शुरू कर दिया है। जयराम सरकार ने बुधवार को ‘श्रेष्ठ शहर योजना’ का नाम अब ‘अटल श्रेष्ठ शहर योजना’ कर दिया है।

शिमला: हिमाचल सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से योजनाओं का नामकरण करना शुरू कर दिया है। जयराम सरकार ने बुधवार को ‘श्रेष्ठ शहर योजना’ का नाम अब ‘अटल श्रेष्ठ शहर योजना’ कर दिया है। इसे लेकर सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसी तरह सरकार करीब 4000 करोड़ की लागत से निर्मित की जा रही रोहतांग टनल का नाम भी अटल के नाम से रखने की इच्छा केंद्र के समक्ष जाहिर कर चुकी है। ‘अटल श्रेष्ठ शहर योजना’ के तहत सरकार ने स्थानीय शहरी निकाय (यू.एल.बी.) को पुरस्कार की घोषणा कर रखी है।

नगर निगम और नगर परिषद को साफ-सुथरा बनाने पर मिलेगा पुरस्कार
सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक नगर निगम और नगर परिषद को साफ-सुथरा बनाने, आधारभूत सुविधाएं देने और निकाय की आय बढ़ाने इत्यादि पर 1 करोड़ तथा नगर पंचायतों को 75 हजार रुपए पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के लिए यू.एल.बी. की रेटिंग की जाएगी। इस योजना की गाइडलाइन में शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के 25 अंक, पब्लिक सर्विस डिलीवरी के 25 अंक, निकाय की आय बढ़ाने के 15 अंक, रैगुलेशन बनाने, फंड यूटिलाइजेशन, पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के 10-10 अंक तथा नियमों के तहत काम करने के 5 अंक तय किए गए हैं। इसके बाद विभिन्न स्तरों पर नगर निकायों का मूल्यांकन किया जाएगा और 15 अगस्त को ये पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!