अब JIO TV से भी पढ़ाई कर सकेंगे विद्यार्थी, शिक्षा मंत्री ने शुरू किए 3 चैनल

Edited By Vijay, Updated: 28 Oct, 2020 07:58 PM

now students will be able to study with jio tv

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब जियो टीवी से भी पढ़ाई कर सकेंगे। बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जियो टीवी के एलीमैंटरी, हायर और वोकेशनल के 3 चैनलों का शुभारंभ किया। शिक्षा मंत्री ने इस दौरान कहा कि इन 3 चैनल के माध्यम से...

शिमला (अभिषेक): सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब जियो टीवी से भी पढ़ाई कर सकेंगे। बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जियो टीवी के एलीमैंटरी, हायर और वोकेशनल के 3 चैनलों का शुभारंभ किया। शिक्षा मंत्री ने इस दौरान कहा कि इन 3 चैनल के माध्यम से प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की एक और सुविधा उपलब्ध हो गई है। कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति में प्रदेश सरकार ने बीते 16 अप्रैल से व्हाट्सएप के माध्यम से प्री-नर्सरी से 12वीं कक्षा तक हर घर पाठशाला कार्यक्रम और 17 अप्रैल से कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन शिमला के माध्यम से ज्ञानशाला कार्यक्रम से शिक्षा प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करवाई थी, जो अभी भी सुचारू रूप से चल रही है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर घर पाठशाला कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के 200 अध्यापक (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) ऑनलाइन ई-कंटैंट बनाकर इसे प्रतिदिन बच्चों तक पहुंचा रहे हैं और इस कार्य में उपनिदेशक सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी भी सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में 20 अगस्त को हिमाचल प्रदेश सरकार ने जियो टीवी के साथ एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए ताकि जियो टीवी के माध्यम से शिक्षा विभाग विद्यार्थियों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विद्यार्थियों के लिए 2 और चैनल शुरू किए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जियो टीवी पर हर विषय से संबंधित ई-कंटैंट कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। यदि कोई विद्यार्थी किसी कारणवश यह ई-कंटैंट विषय अनुसूची के अनुसार नहीं देख पाता है तो इस स्थिति में यह ई-कंटैंट सप्ताह भर कैचअप में उपलब्ध रहेगा। इस सुविधा को वीडियो ऑन डिमांड में परिवर्तित करने पर समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश जियो टीवी के माध्यम से शीघ्र ही उपलब्ध करवाने जा रहा है।

विभाग यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि जियो टीवी तथा हर घर पाठशाला में एक ही ई-कंटैंट विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहे, जिसे विद्यार्थी किसी भी माध्यम से अपने पठन-पाठन की प्रक्रिया को निरंतर समानता और अपनी सुविधा के अनुसार चला सकते हैं। इस मौके पर सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा आशीष कोहली और जियो टीवी के प्रतिनिधि रोहित पुरी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!