अब मात्र स्प्रे से होगा मशरूम का उत्पादन, जानिए कैसे

Edited By prashant sharma, Updated: 21 Sep, 2020 12:47 PM

now know how to produce mushroom with just spray

ऊना जिला के नंगल सलांगडी के अग्रणी मशरूम उत्पादक युसूफ खान ने मशरूम उत्पादन के लिए एक नई विधि को अपनाया है। इस विधि से बैग में मात्र स्प्रे से ही मशरूम का उत्पादन संभव होगा।

ऊना (अमित शर्मा) : ऊना जिला के नंगल सलांगडी के अग्रणी मशरूम उत्पादक युसूफ खान ने मशरूम उत्पादन के लिए एक नई विधि को अपनाया है। इस विधि से बैग में मात्र स्प्रे से ही मशरूम का उत्पादन संभव होगा। युसूफ खान ने लिक्विड कल्चर तकनीक का ट्रायल शुरू कर दिया है और युसूफ की माने तो अगर यह परीक्षण सफल रहता है तो इससे मशरूम की पैदावार भी अधिक होगी। 

कहते है इंसान में अगर कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। मशरूम उत्पादन से लेकर सब्जी और फल उत्पादन में नए नए प्रयोग के लिए जाने जाते ऊना जिला के अग्रणी किसान युसूफ खान ने अब मशरूम उत्पादन के लिए लिक्विड कल्चर नाम की नई तकनीक को अपनाया है। युसूफ खान ने देश-विदेश में अग्रणी मशरूम उत्पादक के रूप में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है और इस बार युसूफ ने मशरूम बीज के उत्पादन की नई विधि ईजाद की है। जिसका ट्रायल तौर पर परीक्षण जारी है।

मशरूम उत्पादक ने दावा किया है कि अगर नये शोध में बीज को लगाने का ट्रायल सफल रहा तो इसमें कोई भी किसान स्प्रे करके ही बैगों में मशरूम का उत्पादन कर सकता है। जबकि इससे पहले मशरूम के बीज उत्पादन के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था और इसे गेंहू के बीज में तैयार किया जाता था। लेकिन अब इसे एक तरल पदार्थ के रूप में तैयार किया गया है। जिसे लिक्विड कल्चर तकनीक का नाम दिया गया है। मशरूम की स्पान लैब में इसे बड़ी ही एहतियात बरतते हुए तैयार किया जाता है। बता दें कि ऊना जिला के नंगल सलांगड़ी के रहने वाले मशरूम उत्पादक युसूफ खान मशरूम का ट्रेनिंग सेंटर भी चला रहे हैं। 20 साल पहले शुरू किए गए इस मशरूम सेंटर में विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों छात्र-छात्राओं सहित अन्य युवा भी ट्रेनिंग ले चुके हैं। वहीं युसूफ खान को बहरीन देश में मशरूम उत्पादन की खेती को कामयाब बनाने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा युसूफ खान एयरोपोनिक और हाइड्रोपोनिक तकनीक के इस्तेमाल से भी खेती करते है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!