3 कबाड़ियों/स्क्रैब डीलरों को नोटिस जारी, एक माह के अंदर सामान उठाने के निर्देश जारी

Edited By Ekta, Updated: 20 Sep, 2019 12:04 PM

notice issued to 3 junk scrab dealers

ऊना शहर के भीतर अब कबाड़/स्क्रैब स्टोर करने वालों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। नियमों के तहत स्टेट हाईवे और नैशनल हाईवे से 50 मीटर दूर स्क्रैब स्टोर करने वालों को ही पंजीकृत किया जाएगा। बिना पंजीकरण के ऐसा करने वालों को अनधिकृत मानते हुए शहर की...

ऊना (सुरेन्द्र): ऊना शहर के भीतर अब कबाड़/स्क्रैब स्टोर करने वालों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। नियमों के तहत स्टेट हाईवे और नैशनल हाईवे से 50 मीटर दूर स्क्रैब स्टोर करने वालों को ही पंजीकृत किया जाएगा। बिना पंजीकरण के ऐसा करने वालों को अनधिकृत मानते हुए शहर की सीमा से या सड़कों के किनारे से हटा दिया जाएगा। ऊना शहर में ऐसे 3 कबाड़ियों/स्क्रैब डीलरों को नगर परिषद ने नियमों का हवाला देते हुए नोटिस जारी कर दिए है। उन्हें एक माह के भीतर अपना सामान उठाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल रिहायशी इलाकों में ऐसे कबाड़ स्टोर चल रहे हैं, जो कभी भी खतरे का सबब बन सकते हैं। इस संबंध में अब सभी को नियमों का पालन करना होगा। पॉलिसी के तहत नगर परिषद स्क्रैब डीलरों को पुनर्वास योजना के तहत शहर के बाहर अपनी सीमाओं में नई जगह देगी, ताकि एक ही स्थल पर ऐसे डीलरों को एकत्रित किया जा सके और किसी को परेशानी न हो। 

अनधिकृत निर्माण करने वालों के खिलाफ चलेगा अभियान

नगर परिषद अब अपनी सीमाओं के भीतर अनधिकृत निर्माण करने वालों के खिलाफ भी सख्त अभियान चलाएगी। अब तक नगर परिषद ने करीब 100 से अधिक अनधिकृत भवनों को नोटिस जारी किए हैं। इनमें कुछ होटल भी शामिल हैं। बिना अप्रूवल कुछ प्रबंधकों ने भवनों का निर्माण तो कर दिया है और वहां होटल का संचालन किया जा रहा है। ऐसे भवनों के खिलाफ भी नगर परिषद ने नोटिस जारी किए हैं। 

होटलों की भी होगी जांच

नगर परिषद उन होटलों का ब्यौरा भी एकत्रित करेगी, जिनमें पर्यटन विभाग से कमरे तो 10 से 15 के बीच में स्वीकृत करवाए हैं, लेकिन वास्तव में 30 से अधिक कमरों का संचालन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय में 19 से अधिक होटल हैं। इनकी वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए विशेष सर्वे करवाया जाएगा।

मंजूर पार्किंग तो यूज व्यावसायिक  

शहर में उन व्यावसायिक भवन मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी, जिन्होंने अपने भू-तल को पार्किंग के रूप में मंजूर करवाया है, लेकिन वहां पार्किंग की बजाय व्यावसायिक गतिविधियां चलाई हुई हैं। ऐसे पार्किंग स्थलों को आगे किराए पर सौंप दिया गया है। पास करवाए गए नक्शों में तो पार्किंग है, लेकिन वास्तव में भवन मालिक उस स्थल की मोटी रकम किराए के रूप में हासिल कर रहे हैं। वाहन सड़कों पर खड़े हो रहे हैं तो पार्किंगों में व्यावसायिक केंद्र चल रहे हैं। नैशनल हाईवे सहित शहर के भीतर ऐसे कई भवन हैं, जिनमें पार्किंग के स्थल को व्यावसायिक यूज के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!