नहीं बढ़ा कंप्यूटर शिक्षकों का वेतन, फाइलों में ही उलझा मामला

Edited By Ekta, Updated: 24 Jun, 2019 10:25 AM

not increased computer teachers salary

कंप्यूटर शिक्षकों के वेतन वृद्धि का मामला फाइलों तक ही सिमटा हुआ है। इस मुद्दे पर आला अधिकारी चर्चा तो करते हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। शिक्षकों के वेतन वृद्धि संबंधी केवल प्रपोजल ही बनाए जा रहे हैं। पिछले कई महीनों से...

शिमला (प्रीति): कंप्यूटर शिक्षकों के वेतन वृद्धि का मामला फाइलों तक ही सिमटा हुआ है। इस मुद्दे पर आला अधिकारी चर्चा तो करते हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। शिक्षकों के वेतन वृद्धि संबंधी केवल प्रपोजल ही बनाए जा रहे हैं। पिछले कई महीनों से ये प्रक्रिया जारी है। बताया जा रहा है कि शिक्षकों की मांग के बाद सरकार ने शिक्षा विभाग को मामले पर प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए थे। 

विभाग ने प्रपोजल तैयार किया और संबंधित अधिकारियों को चर्चा के लिए भेजा। इसके बाद प्रस्ताव पर चर्चा भी हुई। इसमें आपत्तियां लगाकर इसे दोबारा शिक्षा विभाग को दुरुस्त करने को कहा गया है। विभाग में यही सिलसिला जारी है। प्रस्ताव बनते हैं, फिर चर्चा होती है और उसके बाद इसमें आपत्तियां लगाकर इसे दुरुस्त करने को कहा जाता है। विभाग और सरकार की ऐसी कार्यप्रणाली से कम्प्यूटर शिक्षक नाराज हैं। शिक्षकों का कहना है कि सरकार और विभाग की ऐसी कार्यप्रणाली स्कूलों में कार्यरत 1381 कम्प्यूटर शिक्षकों पर भारी है। बार-बार सरकार से आग्रह करने के बाद भी निराशा ही हाथ लग रही है।

पूर्व कांग्रेस कार्यकाल में बढ़ा था शिक्षकों का वेतन

पूर्व कांग्रेस कार्यकाल में कंप्यूटर शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की गई थी। इस दौरान शिक्षकों क ी सेवा अवधि के मुताबिक उनका वेतन बढ़ाया गया था, जिसे 10000 रुपए, 12,500 और 15000 रुपए महीना किया गया था। अब शिक्षक सरकार से नियमित शिक्षकों क ी तर्ज पर वेतन की मांग कर रहे हैं। गौर हो कि सरकार ने पैट पी.टी.ए. शिक्षकों के वेतन में भी वृद्धि की है। इसी तर्ज पर कम्प्यूटर शिक्षक भी उनके वेतन में वृद्धि करने की मांग कर रहे हैं।

विभाग ने शिक्षकों का वेतन 8,000, 22,000 और 26,000 रुपए करने की सिफारिश की

सूत्रों की मानें तो विभाग द्वारा बनाए गए प्रस्ताव में शिक्षकों का वेतन 18000, 22000 और 26000 रुपए प्रति महीना करने की सिफारिश की गई थी। शिक्षकों के सेवाकाल के मुताबिक विभाग ने उनकी वेतन संबंधी बढ़ौतरी का प्रस्ताव तैयार किया है। गौर हो कि स्कूलों में कार्यरत 1381 को वेतन वृद्धि का इंतजार है। इसको लेकर बीते सप्ताह भी शिक्षक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी मिले थे। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को आश्वासन दिया था कि जल्द ही उनके वेतन वृद्धि संबंधी मांग को पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद प्रधान सचिव शिक्षा ने भी मामले पर विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस बैठक में कम्प्यूटर शिक्षकों के वेतन वृद्धि के प्रस्ताव पर चर्चा की थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!