हिमाचल में नया UK Strain आने से मचा हड़कंप, IGMC अलर्ट

Edited By Vijay, Updated: 06 Apr, 2021 08:56 PM

new uk strain in himachal created panic igmc alert

नया यूके स्ट्रेन आने से अब लोगों के बीच एक बार फिर हड़कंप मच गया है। ये स्ट्रेन इतना तेज है कि कोरोना के मामलों में शीघ्र ही इजाफा हो सकता है। हालांकि हिमाचल के सोलन जिला में अभी एक मामले की पुष्टि हुई है लेकिन शिमला के आईजीएमसी सहित अन्य अस्पतालों...

शिमला (जस्टा): नया यूके स्ट्रेन आने से अब लोगों के बीच एक बार फिर हड़कंप मच गया है। ये स्ट्रेन इतना तेज है कि कोरोना के मामलों में शीघ्र ही इजाफा हो सकता है। हालांकि हिमाचल के सोलन जिला में अभी एक मामले की पुष्टि हुई है लेकिन शिमला के आईजीएमसी सहित अन्य अस्पतालों को अब अलर्ट कर दिया गया है। इन दिनों अगर शिमला जिला की बात की जाए तो कोरोना के मामलों में काफी तेजी आई है। ऐसे में मामलों में कमी लाने के लिए अब विभाग व प्रशासन ने फिर से स्टाफ  सहित डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है। वहीं लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सकों का मानना है कि नए स्ट्रेन से मृत्यु दर भी बढ़ेगी जोकि एक चिंता का विषय है। आईजीएमसी में बीते माह एक ऐसा भी समय आ गया था कि जब सिर्फ 5 मरीज कोरोना के बचे थे, लेकिन एक माह के अंदर अब आईजीएमसी में 56 मरीज भर्ती हुए हैं। वर्तमान में 61 मरीजों का उपचार चल रहा है।

मरीजों की संख्या बढऩे के हिसाब से बढ़ाई जाएगी आइसोलेशन की सुविधा

आईजीएमसी प्रशासन का कहना है कि मरीजों की संख्या बढ़ने के हिसाब से आइसोलेशन की सुविधा को बढ़ाया जाएगा। हालांकि अभी कोरोना के मरीजों को रखने के लिए पूरी सुविधा है। जरूरत पडऩे पर आईजीएमसी के नए भवन में भी बैड लगाए जा सकते हैं। आईजीएमसी में जिन कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है उनका अच्छे से इलाज हो रहा है। प्रशासन ने अस्पताल में आने वाले लोगों के लिए ये निर्देश दिए हैं कि वे सोशल डिस्टैंसिंग और मास्क आदि का ध्यान रखें। देखने में आ रहा है कि लोगों द्वारा अब कोविड के नियमों की पालना नहीं की जा रही है।

आईजीएमसी में अब नहीं होती थर्मल स्क्रीनिंग

आईजीएमसी प्रशासन ने जहां पहले थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की थी, वहीं अब यह सुविधा भी दरकिनार कर दी गई है। अब यहां पर मरीज राम भरोसे हैं। यहां पर अब कोई पता नहीं चलता है कि किस मरीज को कोरोना के लक्षण हैं। पहले थर्मल स्क्रीनिंग से सारा पता चल पाता था। प्रशासन को यह सुविधा फिर से शुरू करनी चाहिए।

क्या कहते हैं अधिकारी

आईजीएमसी के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. राहुल गुप्ता ने बताया कि अब लोग अपनी जिम्मेदारी स्वयं समझें। लोगों द्वारा लापरवाही बरती गई तो भारी पड़ सकती है। अब देखने में यह भी आ रहा है कि मरीजों पर अब दवाइयां भी कम असर कर रही हैं। पहले जल्द से मरीज ठीक होते थे लेकिन अब काफी समय लग रहा है। पहले की तरह ही लोग सावधानी बरतें।

जिला में कोरोना के आए 58 नए पॉजिटिव मामले

शिमला जिला में कोरोना के मामलों का आना लगातार जारी है। मंगलवार को कोरोना के नए 58 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिला में अब संक्रमितों का कुल आंकड़ा 11,235 पहुंच गया है। वहीं 405 मरीजों का उपचार चल रहा है। अभी तक 10,551 लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है। वहीं 275 लोगों की मौत हो चुकी है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!