ऊना में कोरोना के 2 संदिग्धों की रिपोर्ट नैगेटिव, 2 और संदिग्ध भर्ती

Edited By Vijay, Updated: 21 Mar, 2020 08:32 PM

negative report of 2 suspected patients of corona virus

ऊना में कोरोना वायरस के 4 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। हालांकि क्षेत्रीय चिकित्सालय में भर्ती करवाए गए 2 संदिग्धों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। सैंपल आगामी जांच के लिए पुणे स्थित लैब को भेजे गए हैं। जो रिपोर्ट नैगेटिव आई है, उनके सैंपल जांच के लिए टांडा...

ऊना (सुरेन्द्र): ऊना में कोरोना वायरस के 4 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। हालांकि क्षेत्रीय चिकित्सालय में भर्ती करवाए गए 2 संदिग्धों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। सैंपल आगामी जांच के लिए पुणे स्थित लैब को भेजे गए हैं। जो रिपोर्ट नैगेटिव आई है, उनके सैंपल जांच के लिए टांडा मैडीकल कालेज भेजे गए थे। पुणे से रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में आगामी फैसला किया जाएगा। उधर, दूसरी तरफ डीसी ऊना ने होम क्वारंटाइन में रखे गए संदिग्धों पर धारा 144 लागू कर दी है। डीसी संदीप कुमार ने बताया कि यदि पुणे से भी अगर रिपोर्ट नैगेटिव आई तो भी संदिग्धों को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन में रखा जाएगा।

घर से काम करने की सलाह

डीसी ने सभी सरकारी कार्यालयों में सोमवार से आगामी आदेशों तक केवल अति आवश्यक स्टाफ को ही ऑफिस में बुलाने के निर्देश जारी किए हैं। बाकी सभी कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सलाह दी गई है। हालांकि आवश्यक व जरूरी सेवाओं पर ये आदेश लागू नहीं होंगे।

होम क्वारंटाइन वालों पर धारा 144 लागू

डीसी ने कहा कि विदेश से लौटे ऐसे लोगों के खुले में घूमने की शिकायतें मिल रही हैं, जिन्हें होम क्वारंटाइन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले सभी व्यक्तियों पर धारा 144 लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और पुलिस विभाग को उन्होंने उनकी मोबाइल से लोकेशन का पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई भी व्यक्ति होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करता हुए पाया गया तो उसे क्वारंटाइन सैंटर में भेज दिया जाएगा। उन्होंने सभी से जिला प्रशासन के कार्य में सहयोग करने की अपील की है।

बाहरी राज्यों से आने वाले लोग भी क्वारंटाइन में रहें

डीसी ने कहा कि पिछले 14 दिन में बाहरी प्रदेशों से लौटे सभी नागरिकों से 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते बने हालात को देखते हुए यह अति आवश्यक है और अगर इन 14 दिन में किसी व्यक्ति में खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें।

संदिग्ध व्यक्तियों के बनेंगे हैल्थ कार्ड

डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सभी संदिग्ध व्यक्तियों को हैल्थ कार्ड जारी करेगा। कार्ड बनकर आ गए हैं और कार्ड के माध्यम से सभी मरीजों को 28 दिन तक मॉनीटर किया जाएगा। होम क्वारंटाइन तथा अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में रखे गए मरीजों को ये कार्ड जारी होंगे और सभी के स्वास्थ्य की जांच नियमित तौर पर की जाएगी। इन कार्ड पर डॉक्टर्स रोजाना अपनी टिप्पणी लिखेंगे।

सामुदायिक टिफिन सेवा शुरू होगी

डीसी ने कहा कि प्रशासन ने लोगों की सुविधा को देखते हुए सामुदायिक टिफिन सेवा की तैयारी शुरू कर दी है। जिला में लोगों को आवश्यकता पडऩे पर घर पर ही टिफिन में खाना पहुंचाया जाएगा। ङ्क्षचतपूर्णी मंदिर के लंगर से यह व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि खाना मंगवाने के लिए संबंधित एसडीएम कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। लोगों को गाड़ी के माध्यम से खाना उनके घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

रविवार को शाम 5 बजे बजेगा सायरन

डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन लोगों की सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर है। उन्होंने कहा कि रविवार को शाम 5 बजे जिला मुख्यालय तथा उपमंडलों में सायरन बजेगा और सायरन के बाद सभी अपने-अपने घरों में थाली या ताली बजाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!