नयना देवी में रहस्यमयी और चमत्कारिक हवन कुंड, जानिए रहस्य? (Video)

Edited By Ekta, Updated: 15 Oct, 2018 01:53 PM

विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में दिन-रात इस प्राचीन कुंड में हवन चलता है। बता दें कि यह प्राचीन हवन कुंड बहुत ही रहस्यमयी और चमत्कारिक है। ये दुनिया का पहला ज्वलंत हवन कुंड है। इस हवन कुंड में जितना मर्जी हवन कराने के बावजूद भी राख, यानि विभूति...

बिलासपुर (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में दिन-रात इस प्राचीन कुंड में हवन चलता है। बता दें कि यह प्राचीन हवन कुंड बहुत ही रहस्यमयी और चमत्कारिक है। ये दुनिया का पहला ज्वलंत हवन कुंड है। इस हवन कुंड में जितना मर्जी हवन कराने के बावजूद भी राख, यानि विभूति को बाहर नहीं निकालना पड़ता। धीरे-धीरे विभूति इसी में ही समा जाती है।
PunjabKesari

यहां पर भारी संख्या में श्रद्धालु हर नवरात्रों में हवन कराने के लिए दूर-दूर से आते है। मंदिर के पुजारी नीलम शर्मा का कहना है कि ये हवन कुंड मात्र 1 फुट गहरा है लेकिन नवरात्रों में हवन के दौरान ये 3 से 4 फुट ऊंचा हो जाता है। इस चमत्कारिक हवन कुंड में 1 हवन का महत्व घर में एक हजार हवन कराने के बराबर है। मंदिर के पुजारियों का कहना है कि यहां पर बड़े-बड़े नेता चुनावों के दिनों में विजय प्राप्ति के लिए हवन कराते हैं।
PunjabKesari

मां के दरबार में यह हवन कुंड काफी प्राचीन है और इस हवन कुंड में हवन करने का भी विशेष महत्व है। वहीं मंदिर में दर्शन करने के लिए आए श्रद्धालुओं का कहना है कि वे हर साल इस हवन कुंड में हवन कराने के लिए आते है। उनका कहना है कि इस हवन कुंड की खास बात ये है कि इसमें 24 घंटे तक अग्नि प्रज्वलित रहती है। 
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!