प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में मिलेगी MRI  व CT स्कैन की सुविधा

Edited By Simpy Khanna, Updated: 04 Jan, 2020 10:25 AM

mri and ct scan facility

राज्य के सभी 6 मैडीकल कालेजों में एम.आर.आई. और सी.टी. स्कैन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार इसे या तो अपने स्तर पर या फिर पी.पी.पी. मोड पर स्थापित करेगी। मौजूदा समय में अभी ये सेवाएं आई.जी.एम.सी. शिमला और टी.एम.सी. (टांडा) कांगड़ा में उपलब्ध...

शिमला (ब्यूरो): राज्य के सभी 6 मैडीकल कालेजों में एम.आर.आई. और सी.टी. स्कैन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार इसे या तो अपने स्तर पर या फिर पी.पी.पी. मोड पर स्थापित करेगी। मौजूदा समय में अभी ये सेवाएं आई.जी.एम.सी. शिमला और टी.एम.सी. (टांडा) कांगड़ा में उपलब्ध हैं। इसके अलावा नाहन, मंडी, ऊना और हमीरपुर मैडीकल कालेज में मरीजों को यह सुविधा जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी। इस तरह सभी मैडीकल कालेजों व अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इससे आई.जी.एम.सी. और टांडा पर कम बोझ पड़ेगा और लोगों के टैस्ट भी समय पर हो सकेंगे। हाईकोर्ट की तरफ से मैडीकल कालेजों से संबंधित नवीनतम स्टेटस रिपोर्ट के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करवाने के आदेशों के बाद राज्य सरकार हरकत में आई है। अब सरकार यह स्वीकारने के लिए बाध्य हुई है कि अन्य स्थानों पर इस तरह की टैस्ट सुविधा न होने से आई.जी.एम.सी. और टांडा पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। एम.आर.आई. और सी.टी. स्कैन ऐसे टैस्ट हैं जो दुर्घटना या अन्य गंभीर रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए करवाना अनिवार्य है।

मौजूदा समय में अन्य मैडीकल कालेजों में यह टैस्ट सुविधा न होने से मरीजों को 2-2 महीने तक टैस्ट करवाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। मशीनों पर अतिरिक्त बोझ पडऩे के कारण ये खराब भी होती हैं जिस कारण मरीजों को कई बार टैस्ट करवाने के लिए चंडीगढ़ जाना पड़ता है।

हरसंभव स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाएगी सरकार : परमार

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्य सरकार हाईकोर्ट के हर निर्देश या आदेश का पूरा सम्मान करती है, साथ ही लोगों को हरसंभव स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार अपने स्तर पर या फिर पी.पी.पी. मोड के माध्यम से मशीनें लगाएगी ताकि मनमर्जी से मरीजों से धनराशि की वसूली न हो। यानी प्रदेश सरकार स्वयं एम.आर.आई. और सी.टी. स्कैन करवाने का शुल्क निर्धारित करेगी। इसी तरह अस्पतालों में भले ही टैस्ट लैब खोली गई है लेकिन शुल्क सरकार की तरफ से निर्धारित किए गए हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!