हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, पहले दिन दी गई अटल जी को श्रद्धांजलि (Video)

Edited By Ekta, Updated: 23 Aug, 2018 12:28 PM

हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन पक्ष-विपक्ष ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देकर उनकी देश और प्रदेश के प्रति सेवाओं को याद किया, साथ ही पूर्व राज्यपाल उर्मिला सिंह, पूर्व विधायक दिले राम शवाब, पूर्व...

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन पक्ष-विपक्ष ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देकर उनकी देश और प्रदेश के प्रति सेवाओं को याद किया, साथ ही पूर्व राज्यपाल उर्मिला सिंह, पूर्व विधायक दिले राम शवाब, पूर्व राज्यसभा सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर तथा हिमाचल प्रदेश और केरल में बरसात के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को भी सदन की तरफ से श्रद्धांजलि दी गई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री और विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल सहित 11 नेताओं ने शोको द्वार में हिस्सा लिया। 
PunjabKesari

शोकोद्गार के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की यादों से जुड़ी डॉक्यूमैंट्री पेश की गई, जिसके बाद दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया और सदन की कार्यवाही को अगले दिन तक स्थगित कर दिया गया। इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही राष्ट्रगान से शुरू हुई और विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने पक्ष-विपक्ष से सहयोग की अपील की। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी को श्रद्धांजलि अर्पित करते प्रदेश मंत्रिमंडल ने रोहतांग सुरंग और कोल डैम परियोजना का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखे जाने संबंधी मंत्रिमंडल प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। इसके अलावा प्रदेश की कई योजनाओं का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखा जा रहा है।  
PunjabKesari

अग्निहोत्री ने सरकार को दिलाई उर्मिला सिंह की याद
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व विधायक दिले राम शवाब, पूर्व राज्यसभा सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर, हिमाचल प्रदेश और केरल में बरसात के कारण मारे गए लोगों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अॢपत करने के अलावा हिमाचल प्रदेश की पूर्व राज्यपाल उर्मिला सिंह को भी याद किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से शोकोद्गार में पूर्व राज्यपाल उर्मिला सिंह का नाम भी शामिल करने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री ने भूल को स्वीकार करते हुए उनके प्रति भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि वाजपेयी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करते थे तथा उन्होंने राजनीतिक द्वेष की भावना से काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि जब गर्व से कहो हम हिंदू हैं का नारा उठा तो वाजपेयी ने गर्व से कहो हम भारतीय हैं कहने का साहस दिखाया। उन्होंने कहा कि वाजपेयी को जब किडनी में इन्फैक्शन हुआ तो तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उनका विदेश में इलाज करवाया।

अटल व उनके पिता ने साथ की पढ़ाई
मुकेश ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और उनके पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी ने साथ लॉ की पढ़ाई की। दोनों एक ही कक्षा में पढ़ते थे। अटल राजनीति में आने के कारण इस पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाए लेकिन उनके पिता ने पढ़ाई पूरी की। इस दौरान शिक्षक एक-दूसरे की अनुपस्थित रहने की जानकारी भी उनसे पूछते थे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!