बिलासपुर में Mock Drill, आग लगने पर होमगार्ड और फायर कर्मियों ने निकाले भवन में फंसे लोग

Edited By Vijay, Updated: 11 Oct, 2019 05:12 PM

mock drill in bilaspur

जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा हिमाचल होमगार्ड तथा फायर सर्विस के संयुक्त तत्वावधान में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के संदर्भ में डीसी कार्यालय परिसर में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

बिलासपुर (मुकेश): जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा हिमाचल होमगार्ड तथा फायर सर्विस के संयुक्त तत्वावधान में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के संदर्भ में डीसी कार्यालय परिसर में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मॉक ड्रिल में आग लगने पर सर्वप्रथम अपना बचाव कैसे किया जाए तदोपरांत भवन में फंसे लोगों को सुरक्षित कैसे निकाला जाए, इस पर होमगार्ड और फायर सर्विस के कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए सीढिय़ों व रस्सों की सहायता से भवन में फंसे घायल व्यक्तियों को बाहर निकाला व उन्हें प्रथम उपचार के उपरांत नजदीकी अस्पताल में भेजा।
PunjabKesari, Mock Drill Image

इस अवसर पर सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान नुक्सान को कम करने के लिए जनजागरूकता अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि जागरूकता एवं क्षमता निर्माण अभियान समर्थ-2019, 11 से 23 अक्तूबर तक चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य उदेश्य बेहतरीन प्रबन्धन और पूर्ण तैयारियों के साथ आपदा के दौरान होने वाले नुक्सान को कम करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान आम जनमानस को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां व कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
PunjabKesari, Mock Drill Image

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में मॉक ड्रिल व अन्य गतिविधियों के माध्यम से आपदा प्रबन्धन के बारे में प्रशिक्षण देकर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर तक आमजन को जागरूक करने के लिए सांस्कृतिक दलों द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। उन्होंने आमजन से आहवान करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान टोल फ्री नंबर 1077 पर डायल करके सूचना दे सकते हैं। इस अवसर पर डीआरओ देवी राम, पीओ डीआरडीए संजीत सिंह, डीएसपी संजय शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
PunjabKesari, Mock Drill Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!