मनरेगा में पसीना बहाया, सिस्टम ने ठेंगा दिखाया

Edited By kirti, Updated: 31 Oct, 2019 03:57 PM

mnrega

जिला मंडी के उपमंडल करसोग स्थित खडक़न पंचायत में मनरेगा में बतौर मजदूर पसीना बहाने वाले श्रमिकों को सिस्टम ने ठेंगा दिखा दिया है। महीनों से मनरेगा की पगार न मिलने के चलते मायूस हुए मजदूर सिस्टम की बेरूखी पर भड़कने लगे हैं। खडक़न पंचायत के द्रष्टी...

चुराग (ब्यूरो): जिला मंडी के उपमंडल करसोग स्थित खडक़न पंचायत में मनरेगा में बतौर मजदूर पसीना बहाने वाले श्रमिकों को सिस्टम ने ठेंगा दिखा दिया है। महीनों से मनरेगा की पगार न मिलने के चलते मायूस हुए मजदूर सिस्टम की बेरूखी पर भड़कने लगे हैं। खडक़न पंचायत के द्रष्टी निवासी भाग चंद ने बताया कि उन्हें तकरीबन महीने भर से मनरेगा की मजदूरी का भुगतान नहीं हो पाया है। दीपावली के त्यौहार के वक्त मनरेगा में मजदूरी कर चुके मजदूरों को मजदूरी मिलने की आस जगी थी लेकिन त्यौहार के दौरान भी मजूदरी नहीं मिल पाई जिसके चलते मजदूरों की दीवाली फीकी ही रही।

घरद्वार पर मजूदरी मिलने से खुश ग्रामीणों को समय रहते मजदूरी का भुगतान न हो पाना गले नहीं उतर रहा है। ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होने मनरेगा के तहत पंचायत के विभिन्न वार्डो में मजदूरी की है, लेकिन मजदूरी का भुगतान उन्हें नहीं हो पाया है। वक्त पर पगार न मिलने के चलते मजदूरों का गुस्सा सातवें आसपान पर पहुंचने लगा है। मनरेगा में दिहाड़ी लगाने वाले मजदूरों का आरोप है कि यदि सरकार के पास मजदूरों को दिहाड़ी देने के लिए उपयुक्त धनराशि उपलबध नहीं है तो फिर मजदूरों से मजदूरी क्यों करवाई जाती है। समय रहते मजदूरों को उनकी मजदूरी मिल जानी चाहिए ताकि उन्हे अािर्थिक तौर पर परेशानयिों का सामना न करना पड़े। अपनी खून पसीने की कमाई मनरेगा में लगा चुके मजदूर विकास खंड करसोग के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!