मंत्री सरवीण चौधरी की राज्यपाल से मुलाकात, स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Edited By Vijay, Updated: 27 Aug, 2019 10:32 PM

minister sarveen chaudhary met from governor

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। इस अवसर पर राज्यपाल ने उनसे शिमला और धर्मशाला स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों को लेकर चर्चा की।

शिमला: शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। इस अवसर पर राज्यपाल ने उनसे शिमला और धर्मशाला स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों को लेकर चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों की प्रगति पर भी विचार-विमर्श किया और कहा कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए शहरी विकास को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए ताकि लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
PunjabKesari, Meeting Image

अनुसंधान का लोगों को मिले सीधा लाभ

इस दौरान सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ  हिमालयन बायोरिसोर्स टैक्नोलॉजी, पालमपुर के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने भी राज्यपाल को संस्थान की कार्य प्रणाली को लेकर विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया। राज्यपाल ने संस्थान को निर्देश दिए कि उनके द्वारा किए जा रहे अनुसंधान का सीधा लाभ किसानों को मिलना चाहिए, जिसके लिए उन्हें लोगों को जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्पादन क्षमता को विकसित कर किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हींग व केसर की खेती के उत्पादन के लिए प्रयास किए जाने चाहिए ताकि स्टार्ट-अप जैसे प्रायोजनों से जोड़कर लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने मोरिंगा तथा स्टीविया उत्पाद को बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि एरोमा मिशन को और गति प्रदान कर किसानों को फ ायदा दिया जा सकता है, जिसके लिए संस्थान महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। राज्यपाल ने प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर अन्य उत्पाद तैयार करने पर संस्थान के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, जिसमें आयरन की मात्रा अधिक हो, जिसे आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों व गर्भवती महिलाओं के उपयोग में लाया जा सकता है।
PunjabKesari, Meeting Image

राज्यपाल से मिला बीबीएन औद्योगिक संघ

राज्यपाल ने बीबीएन औद्योगिकसंघ सोलन के अध्यक्ष संजय खुराना के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की। बैठक के दौरान राज्यपाल ने प्रदेश में औद्योगिक विकास की दिशा में संघ के योगदान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मध्यम एवं लघु उद्योगों के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा सकते हैं, जिसके लिए उन्हें अवसर बढ़ाने चाहिए। उन्होंने सामाजिक पहलुओं पर भी संघ के योगदान का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों को सड़क, बिजली व पानी जैसी आवश्यकताओं की पूर्ण पूर्ति के प्रयासरत है। हिमुडा के उपाध्यक्ष परवीन शर्मा ने भी मंगलवार को राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!