सरकार के नियमों को ताक पर रखकर पीले पंजे से किया जा रहा शुक्कर खड्ड में खनन

Edited By prashant sharma, Updated: 13 Feb, 2021 05:10 PM

mining in sukkar khad keeping the government s rules in mind

हमीरपुर जिला के घोडी धबीरी के पास शुक्कर खडड में सरकार के मानकों को ताक पर रखकर जेसीबी के माध्यम से खनन किया जा रहा है, जिसके चलते चार पंचायतों के लोग प्रभावित हो रहे है। अवैध तरीके से हो रहे खनन के चलते पेयजल योजनाओं के साथ पानी का स्तर भी गिरता जा...

बड़सर : हमीरपुर जिला के घोडी धबीरी के पास शुक्कर खडड में सरकार के मानकों को ताक पर रखकर जेसीबी के माध्यम से खनन किया जा रहा है, जिसके चलते चार पंचायतों के लोग प्रभावित हो रहे है। अवैध तरीके से हो रहे खनन के चलते पेयजल योजनाओं के साथ पानी का स्तर भी गिरता जा रहा  है तो बिलासपुर जिला को जोड़ने वाले पुल की नींव भी खतरे में है। इसके साथ ही खड्ड के साथ लगती हजारों कनाल भूमि भी कटान की वजह से हर बार बह जाती है जिससे खेतीबाड़ी पर खतरे के बादल छाए हुए है। 

बता दे कि बड़सर उपमंडल के घोड़ी धबीरी के पास शुक्रर खड्ड पर स्थापित शुक्रर स्टोन क्रशर के विरोध में तीन पंचायतों के प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने विरोध दर्ज करवाया। तीन पंचायत के प्रतिनिधियों में ग्राम पंचायत बड़ा ग्रां की प्रधान बलराम, जमली पंचायत की प्रधान अनुराधा, वार्ड पंच श्याम सिंह, धर्म सिंह, तथा घोड़ी धबीरी पंचायत के प्रधान रविद्र सिंह सहित उपप्रधान व सदस्य जबकि जमली पंचायत के पूर्व प्रधान दीनानाथ सहित स्थानीय लोग शामिल थे। उक्त लोगों ने यहां स्थापित शुक्रर स्टोन क्रशर का जमकर विरोध किया। प्रतिनिधियों व लोगों का आरोप है कि शुक्र स्टोन क्रशर अवैध तरीके से स्थापित किया गया है। इस मामले की जांच जिला प्रशासन और खनन विभाग को समय रहते करनी चाहिए, अन्यथा स्थानीय लोग बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे। पंचायत प्रतिनिधियों व लोगों का कहना है कि अवैध खनन करने से उनकी जमीन को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि स्टोन क्रशर स्थापित करते समय सभी नियमों व शर्तो को दरकिनार किया गया है जिसका खमियाजा आज लोगों को भुगतना पड़ रहा है। 

स्थनीय लोगों का कहना है कि इस अवैध खनन से शुक्र खड्ड पर स्थापित चार पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं और साथ ही गांवों के लिए स्थापित हैंडपंपों के पानी का जलस्तर कम हुआ है। उन्होंने बताया कि हमीरपुर व बिलासुपर को जोड़ने वाले नदी के उपर बने पुल को अवैध खनन से खतरा पैदा हो गया है। किसानों की भूमि का कटाव हो रहा है और खनन माफिया रात के अंधेरे जेसीबी लगाकर खनन कर रहा है। जमली पंचायत की प्रधान अनुराधा देवी ने कहा कि सरकार व प्रशासन को शीघ्र इस क्रशर को बंद कर देना चाहिए। उन्होंने उपायुक्त हमीरपुर देबाश्वेता बानिक से मांग की है कि शीघ्र इस स्टोन क्रशर मामले की जांच करवाएं अन्यथा तीनों पंचायत के लोग जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। उक्त प्रतिनिधियों व लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी अवैध खनन पर रोक लगाने का आग्रह किया है। वहीं बड़ा ग्रां पंचायत के वार्ड पंच श्याम सिंह का कहना है कि अवैध खनन के चलते पानी की स्कीमें प्रभावित हो रही हैं जल्द से जल्द क्रशर को बंद किया जाए। वहीं क्रशर में मौजूद कर्मचारी करन राणा का कहना है कि हमारे पास खनन करने के लिए एम फॉर्म उपलब्ध है जो सरकार ने जारी है। उसी के तहत क्रशर में काम किया जा रहा है। गांव वाले हर रोज हमे खनन को लेकर परेशान कर रहे हैं। वहीं जिला खनन अधिकारी हमीरपुर हरविंदर सिह ने बताया कि मामले की गहनता से जांच की जाएगी और अगर ऐसा मामला है तो मौके पर जाकर निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया जाएगा ।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!