फर्जी एम. फार्म व बिल बनाकर रेत-बजरी ले जाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

Edited By Vijay, Updated: 10 Jul, 2019 09:10 PM

mining gang busted

हिमाचल से उत्तराखंड के लिए फर्जी एम. फार्म पर रेत-बजरी ले जाने के एक बड़े फर्जीवाड़े का आबकारी एवं कराधान विभाग तथा पुलिस टीम ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने इस मामले में ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है।

पांवटा साहिब: हिमाचल से उत्तराखंड के लिए फर्जी एम. फार्म पर रेत-बजरी ले जाने के  एक बड़े फर्जीवाड़े का आबकारी एवं कराधान विभाग तथा पुलिस टीम ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने इस मामले में ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार देर रात पांवटा साहिब के गोबिंदघाट बैरियर पर आबकारी एवं कराधान विभाग व पुलिस टीम क्रशरों से भरकर आ रहे ट्रकों के कागजात की जांच कर रहे थे। इसी दौरान यू.के. नंबर का एक ट्रक रेत भरकर आया तो पुलिस ने ड्राइवर से एम. फार्म व बिल मांगे। ट्रक ड्राइवर ने लखविन्द्र सिंह कम्पनी के नाम के एम. फार्म व बिल दिखाए। कागजात देखकर जब टीम को शक हुआ तो उन्होंने संबंधित कंपनी से कागजात के बारे में बात की, जिसके बाद पता चला कि ये एम. फार्म व बिल फर्जी हैं।

बिल पर कंपनी का ही छपवाया था जी.एस.टी. नंबर

बिल पर जी.एस.टी. नंबर भी संबंधित कंपनी का ही छपवाया गया था। इसके बाद पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लिया, साथ ही ट्रक चालक अलिशाद पुत्र गफूर निवासी उत्तराखंड को गिरफ्तार किया है। गाड़ी मालिक जमसेग अहमद पुत्र गफूर निवासी देहरादून बताया जा रहा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले में पुलिस जांच कर रही है कि आखिर यह फर्जीवाड़ा कितने समय से चल रहा है और इसमें कितने लोग शामिल हैं। यह भी जांच का विषय है कि एम. फार्म अब खनन विभाग ऑनलाइन जारी करता है तो ये फर्जी एम. फार्म कैसे निकल रहे हैं।

1,000 रुपए में मिलता है फर्जी एम. फार्म व बिल

पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि फर्जी एम. फार्म व बिल का गिरोह सक्रिय है जो फर्जी एम. फार्म व बिल तैयार कर 1,000 रुपए में उत्तराखंड के माफिया को बेचता है जोकि फर्जी एम. फार्म के आधार पर उत्तराखंड के लिए रेत-बजरी की सप्लाई करते हैं।

एक वर्ष पहले भी हुआ था भंडाफोड़

वर्ष 2018 में भी खनन विभाग ने फर्जी एम. फार्म व बिल का भंडाफोड़ किया था। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर पांवटा साहिब सहित उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के 9 लोगों को गिरफ्तार किया था। यह गिरोह फर्जी एम. फार्म व बिल बनाकर पांवटा साहिब से उत्तराखंड के लिए भारी मात्रा में रेत-बजरी व क्रशर की सप्लाई करता था। इससे हिमाचल सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का नुक्सान हो रहा था। अब फिर से फर्जी एम. फार्म गिरोह सक्रिय हो गया है।

एक्साइज टीम को कुचलने में भी शामिल था ट्रक

बताया जा रहा है कि एक माह पहले जब गोबिंदघाट बैरियर पर आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने रेत-बजरी से भरे ट्रकों को जांच के लिए रोकना चाहा था तो उस समय ट्रकों ने टीम को कुचलने का प्रयास किया था और बैरिकेड को तोड़कर उत्तराखंड की तरफ  फरार हो गए थे। उनमें इस ट्रक को भी बताया जा रहा है लेकिन उस समय पुलिस ने ट्रक चालकों के खिलाफ  मात्र लापरवाही का मामला दर्ज किया था।

पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी

एस.एच.ओ. पांवटा साहिब संजय शर्मा ने बताया कि फर्जी एम. फार्म व बिल के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!