भवन मालिकों पर MC ने कसा शिंकजा, गिरेगी गाज

Edited By Ekta, Updated: 05 Jul, 2019 04:41 PM

mc has clamped down on building owners

नगर निगम शहर में भवन मालिकों के मकान का नक्शा पार्किंग फ्लोर की आवश्यक शर्त को पूरा करने के बाद ही मंजूरी प्रदान करता है। नक्शे की मंजूरी के समय ग्राऊंड फ्लोर में पार्किंग दर्शाई गई है लेकिन अब शहर के ज्यादातर भवन मालिकों के नक्शें में दर्शाई गई...

शिमला (वंदना): नगर निगम शहर में भवन मालिकों के मकान का नक्शा पार्किंग फ्लोर की आवश्यक शर्त को पूरा करने के बाद ही मंजूरी प्रदान करता है। नक्शे की मंजूरी के समय ग्राऊंड फ्लोर में पार्किंग दर्शाई गई है लेकिन अब शहर के ज्यादातर भवन मालिकों के नक्शें में दर्शाई गई पार्किंग फ्लोर से भवन मालिक मोटी कमाई कर रहे है। यानि भवन मालिकों द्वारा इसमें या तो दुकानें खोल दी गई है, ताकि अतिरिक्त आमदनी हो सके या फिर इसमें अन्य व्यवसायिक गतिविधियों के लिए किराए पर दे दिया है। जिससे इनकी गाड़ियां शहर के रोड साइड पर खड़ी हो रही है। साथ ही पार्किंग फ्लोर से भवन मालिक मोटी कमाई कर रहे हैं।  

पार्किंग फ्लोर को बंद करने की भनक लगते ही नगर निगम ने कनिष्ठ अभियंतओं की टीमें गठित कर सभी जे.ई को फील्ड में उतार दिया है। यह टीमेें फील्ड में जाकर भवन मालिकों के नक्शे चैक कर पार्किंग फ्लोर को लेकर रिकॉर्ड तैयार करेंगी। निगम प्रशासन ने सभी कनिष्ठ अभियंताओं को 31 जुलाई तक पूरे शहर के भवनमालिकों का रिकार्ड मांगा है इस दौरान यदि ऐसे लोग पाए जाते है जिन्होंने पार्किंग फ्लोर को बंद कर इसमें कमर्शियल गतिविधियां चलाई है निगम सीधे तौर पर उक्त भवन मालिकों का नक्शा रद्द कर देगा। प्रशासन की ओर से इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए टीमें वार्डों में जाकर भवन मालिकों को नक्शा चैक कर रहे है साथ ही वार्ड वाईज रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है।

बी.एडं.आर व ए.पी ब्रांच के सभी कनिष्ठ अभियंता उतरे वार्डों में 

निगम की मार्ग एवं भवन शाखा व वास्तुकार शाखा में तैनात सभी कनिष्ठ अभियंताओं को कमेटी में शामिल किया है सभी जे.ई को वार्ड आबंटित कर दिए गए है। अपने-अपने क्षेत्रों में कनिष्ठ अभियंता जाएंगे और रिकॉर्ड तैयार करेंगे। प्रशासन ने कनिष्ठ अभियंताओं को 21 दिनों का समय दिया है, जिसमें ऐसे भवन मालिकों को ब्यौरा तैयार करना होगा, जिन्होंने पार्किंग फ्लोर को खत्म कर कमर्शियल गतिविधियां चला रखी है।

हिमुडा की कालोनियों में अलॉट्जि ने बंद कर दिए पार्किग फ्लोर 

न्यू शिमला में हिमुडा की कालोनियों में अलॉट्जि को पार्किंग फ्लोर आबंटित किए गए थे लेकिन धीरे-धीरे अलॉट्जि ने पार्किग एरिया को खत्म कर यहां पर कमरें बना दिए थे, जिससे अलॉट्जि की गाड़ियां अब सड़कों के किनारे पार्क होती है, जिससे न्यू शिमला एरिया में हर समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। सड़कों के दोनों किनारों पर बेतरतीब ढंग से वाहन पार्क होते है, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

झंझीड़ी हादसे के बाद हरकत में आया प्रशासन

झंझीड़ी में पिछले दिनों हुए बस हादसे के बाद से नगर निगम प्रशासन ने हरकत में आते हुए सडक़ किनारे वाहन पार्क करने वाले भवनमालिकों के खिलाफ यह कवायद शुरू करने का फैसला लिया है, ताकि पार्किंग होने के बावजूद सड़कों पर वाहन पार्क करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा सके। शहर में ऐसे भवनमालिकों जिन्होंने पार्किंग फ्लोर को खत्म कर इसमें कमर्शियल गतिविधियां चल रखी है, ऐसे भवनमालिकों को रिकॉर्ड तैयार करने के लिए कनिष्ठ अभियंताओं की अगुवाई में टीमें गठित की है। 31 जुलाई तक ऐसे लोगों का ब्यौरा मांगा गया है। इसके बाद निगम ऐसे भनमालिकों पर कार्रवाई करते हुए इनका नक्शा रद्द कर देगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!