प्रसिद्ध स्थल खजियार में बिना नक्शा पास चल रहे कई होटल-रेस्तरां, विभाग खामोश

Edited By Ekta, Updated: 28 Apr, 2019 01:04 PM

many hotel and restaurant running near the map in khajiyar

जिला मुख्यालय में भवनों के नक्शों की जांच में टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने नगर परिषद चम्बा के सहयोग से इन दिनों अभियान छेड़ रखा है। मुख्यालय के अधीन 11 वार्डों में निर्मित भवनों में रिहायशी मकान अधिक, जबकि व्यावसायिक कम हैं, लेकिन हैरानी की बात...

चम्बा (डैनियल): जिला मुख्यालय में भवनों के नक्शों की जांच में टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने नगर परिषद चम्बा के सहयोग से इन दिनों अभियान छेड़ रखा है। मुख्यालय के अधीन 11 वार्डों में निर्मित भवनों में रिहायशी मकान अधिक, जबकि व्यावसायिक कम हैं, लेकिन हैरानी की बात है कि जिला के सबसे प्रसिद्ध स्थल खजियार में धड़ाधड़ होटलों व रेस्तरां की संख्या में बिना नक्शों के इजाफा होने पर भी विभाग खामोश बैठा है, जिसे लेकर जिला मुख्यालय वासियों में रोष है। 

क्या कहते हैं लोग 

रोहित पाल का कहना है कि भवनों के निर्माण के लिए निर्धारित किए गए नियमों को हर व्यक्ति को जहां अनुसरण करना चाहिए वहीं ये विभागीय नियम जिला के हर क्षेत्र में एक समान लागू होने चाहिए। मुख्यालय में निर्मित हो रहे भवनों का निरीक्षण व नक्शों की जांच अभियान छेड़ा गया है, लेकिन खजियार व डल्हौजी सहित अन्य कई जिला के ऐसे व्यावसायिक क्षेत्र हैं, जहां धनवान व्यक्ति होटलों व रेस्तरां के निर्माण नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों पर विभाग का कोई शिकंजा कसता नजर नहीं आता है। ठाकुर विजय निर्मोही का कहना कि भवनों का निर्माण यदि नक्शे व सुरक्षा नियमों के अनुसार किया जाए तो इसका भवन ऑनर को ही अधिक लाभ है। चम्बा जिला भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील जिलों में शामिल है, जिसके लिए निजी से लेकर व्यावसायिक भवन मालिकों को नक्शे के मुताबिक टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा स्वीकृत इमारतें ही निर्मित करनी चाहिए, ताकि प्राकृतिक आपदा के दौरान सुरक्षा मिल सके, लेकिन भवन निर्माण नियमों को अभी भी गिने-चुने लोग ही अपना रहे हैं, जबकि रसूखदार इन नियमों से कोसों दूर और नक्शे में कुछ और एवं जमीन हकीकत में कुछ और ही भवनों को स्वरूप दे रहे हैं, जिसके प्रति आज हर क्षेत्र में कार्रवाई की बेहद आवश्यकता है। 

कैसे दिए बिजली, पानी के कनैक्शन 

पर्यटन स्थल खजियार व डल्हौजी में कई ऐसे होटल एवं रेस्तरां हैं, जिनके पास बिना नक्शे के बिजली व पानी के कनैक्शन लगे हुए हंै, जिसका मुख्य कारण होटल एवं रेस्तरां मालिकों द्वारा कई पुराने भवन सस्ते दामों में खरीद कर उन्हें रिपेयर के नाम पर विकसित किया गया है। वहीं कई ऐसे हैं जिन्होंने रिहायशी मकान का नक्शा कागजों में शो कर बाद में उसी भवन को होटल या रेस्तरां में तबदील कर दिया है। 

नोटिस तक ही सिमटा विभाग 

खजियार व डल्हौजी में बिना नक्शे के होटल व रेस्तरां चलने का संज्ञान होने पर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने इस दिशा में कार्रवाई करते हुए खजियार में 6 होटल चिन्हित किए जा चुके हैं, लेकिन विभाग की ओर से इस दिशा में कार्रवाई करते हुए विभाग ने होटल मालिकों को नक्शा दिखाने के तहत शॉर्ट नोटिस जारी किए हैं, लेकिन विभागीय नोटिस की परवाह किए बिना चिन्हित होटल व्यवसाय अपने काम में पहले की भांति मसरूफ दिख रहे हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!